Skip to content

नाखूनों की मजबूती बढ़ाने के 10 आसान तरीके

    Simple Ways of Boosting Nail Strength

    क्याआप मजबूत, लंबे नाखून चाहते हैं? फिर कौन नहीं करता? पर आश्चर्य! अपने सपनों के नाखून पाना आसान नहीं है। हालांकि इसकी संभावना नहीं है। कुछ तरीकों और विचारों से नाखूनों को विकसित करना आसान हो सकता है जो आकर्षक और मजबूत दोनों हों। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

    1. नींबू का रस

    माना जाता है कि नाखूनों की वृद्धि विटामिन सी से महत्वपूर्ण रूप से लाभान्वित होती है। बस अपनी उंगली और पैर के अंगूठे के नाखूनों पर दिन में कम से कम एक बार नींबू का टुकड़ा रगड़ें। आपको बस एक की जरूरत है। पांच मिनट तक रगड़ने के बाद इसे गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। यह नाखूनों के विकास को बढ़ावा देगा और आपके नाखूनों को साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखेगा।

    2. नारियल का तेल

    अपने नाखूनों पर गर्म नारियल का तेल लगाने से नाखून बढ़ने में मदद मिल सकती है। नारियल के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है। अगर आप हर रात सोने से पहले अपने नाखूनों में नारियल के तेल की मालिश करेंगे तो आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

    3. संतरे का रस

    संतरा कोलेजन के संश्लेषण में सहायता करता है। कोलेजन एक प्रमुख पदार्थ है जो नाखूनों की जीवन शक्ति में योगदान देता है और नाखूनों के विकास में सहायता करता है। संतरे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इंफेक्शन से भी बचाते हैं। लगभग दस मिनट के लिए अपने नाखूनों को एक कटोरी संतरे के रस में भिगो दें। इसे गर्म पानी से धो लें और अच्छी मॉइस्चराइजिंग लागू करें। सर्वोत्तम प्रभावों के लिए, इसे हर दिन कम से कम एक बार करने का प्रयास करें।

    4. जैतून का तेल

    अगर आपके नाखून कमजोर और क्षतिग्रस्त हैं तो जैतून का तेल सबसे अच्छा विकल्प है। जैतून का तेल आपके नाखूनों की भीतरी परत में आसानी से प्रवेश कर सकता है, इसे शांत कर सकता है और सभी सूखेपन को ठीक कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और नाखून विकास को बढ़ावा देता है। लगभग पांच मिनट के लिए, गर्म कुंवारी जैतून के तेल से अपने क्यूटिकल्स और नाखूनों की धीरे से मालिश करें। अपने हाथों पर दस्ताने रखें और इसे पूरी रात अकेला छोड़ दें।

    5. जेल और ऐक्रेलिक नाखूनों में कटौती करें

    जेल और ऐक्रेलिक नाखूनों के उपयोग को सीमित करें क्योंकि वे नेल आर्ट के साथ मिलकर सुंदर होते हैं। हालांकि, ये प्लास्टिक और जेल नाखून आपके नाखूनों को बढ़ने और मजबूत होने से रोकते हैं। कभी-कभी अपने नाखूनों को ऐक्रेलिक या जेल से रंगना स्वीकार्य है। हालांकि, जैल, एक्रेलिक और नेल आर्ट का बार-बार इस्तेमाल आपके नाखूनों की मजबूती और विस्तार को नुकसान पहुंचाता है।

    6. बायोटिन का सेवन करें

    बालों और नाखूनों को बढ़ाने के लिए सबसे अधिक शक्ति वाला विटामिन बायोटिन है। आप बायोटिन की गोलियां लेने के साथ-साथ अपने आहार में केले या एवोकाडो जैसे बायोटिन में उच्च खाद्य पदार्थ खाने का विकल्प चुन सकते हैं। बायोटिन सप्लीमेंट लेना शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करें।

    7. ढेर सारी सब्जियां खाएं

    पत्तेदार सब्जियों, खासकर पालक में फोलिक एसिड या विटामिन बी9 प्रचुर मात्रा में होता है और यह नाखूनों के विकास को मजबूत और तेज करने में मदद करता है। दिन में एक बार कुछ साग खाने से आप अपने नाखूनों को लंबा और मजबूत बना सकते हैं।

    8. अंडे के छिलके का इस्तेमाल करें

    अपने नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए अंडे के छिलके का इस्तेमाल करें क्योंकि उनमें अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है। अंडे के छिलकों को लिया जाता है, साफ किया जाता है, पीसकर पेस्ट बनाया जाता है, और फिर इसमें मिलाया जाता है। फिर पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाया जा सकता है, और आप इसके सूखने के लिए थोड़ी देर प्रतीक्षा कर सकते हैं। यह किट नाखूनों के विकास को बढ़ावा देगी।

    9. शहद

    शहद आपके नाखूनों और क्यूटिकल्स को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने में मदद कर सकता है और बैक्टीरिया और कवक के विकास को रोक सकता है। दो चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर आप शहद और नींबू का नेल मास्क बना सकते हैं। इसे अपने नाखूनों में मालिश करने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। पूरी तरह से साफ कर लें।

    10. लहसुन का तेल

    लहसुन की सेलेनियम सामग्री नाखून के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करती है। अपने नाखूनों पर कुछ कीमा बनाया हुआ लहसुन लगाएं। यदि आपको लगता है कि यह बहुत मजबूत है, तो आप अपना खुद का लहसुन का तेल तैयार कर सकते हैं। इस लहसुन के तेल को नेल मास्क की तरह लगाएं। हर हफ्ते, इसे आजमाएं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.