Skip to content

रोड ट्रिप की योजना बनाने के लिए 10 टिप्स

    Road Trip

    आज की व्यस्त दुनिया में, जहां यह हर मिनट बर्बाद होने के लिए शुल्क लेता है, आपको लगता है कि उड़ान हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होगा। हालांकि, हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि हम सभी समय-समय पर किसी स्थान पर जाते समय सड़कों पर उतरना चाहते हैं, खासकर अपने परिवार या दोस्तों के साथ। बस एक को अपना मन बनाना होता है।

    आखिर एक प्यारी छुट्टी पर जाते समय, एक या दो घंटे में वहाँ उड़ने से क्या मज़ा आ सकता है, सड़क पर सभी खूबसूरत नज़ारों और छोटी-छोटी परेशानियों को याद करना। सड़कों पर अकेले ड्राइविंग करना, संगीत और चारों ओर अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों के साथ ड्राइविंग करना भी मजेदार हो सकता है। आप एक रोड ट्रिप के बारे में बहुत उत्साहित हो सकते हैं और आपके दिमाग में लाखों रोड ट्रिप के विचार हो सकते हैं, लेकिन एक सफल रोड ट्रिप बनाने में बहुत अधिक समय लगता है।

    रोड ट्रिप की योजना कैसे बनाएं, आप पूछें? इसके लिए आपको रोड ट्रिप प्लानर की जरूरत नहीं है। यहाँ हैंसड़क यात्रा की योजना बनाने के लिए 10 युक्तियाँ जो आपको यात्रा की तैयारी करने में मदद कर सकती हैं:

    आपका ‘रोड ट्रिप वे’ क्या है

    जब यात्रा की योजना या यात्रा कार्यक्रम बनाने की बात आती है, तो यह कई बार बहुत बदसूरत हो सकता है। कुछ लोग हर उस स्थान पर तस्वीरें लेने के लिए रुकना चाहेंगे जहां उन्हें प्राकृतिक सुंदरता का एक छींटा भी मिलता है, जबकि कुछ अन्य लोग रास्ते में हर शॉपिंग आउटलेट और बाजार की जांच करना पसंद करेंगे।

    कुछ अन्य बस कम से कम समय में सड़क को कवर करना चाहते हैं, ड्राइव का आनंद ले रहे हैं और एक शांतिपूर्ण शांतिपूर्ण यात्रा कर रहे हैं। इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप यात्रा के कम से कम कुछ पहलुओं पर पहले से चर्चा करें और योजना बनाएं और सभी की इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए उसी के अनुसार यात्रा कार्यक्रम बनाएं।

    टूर प्लान तैयार करें

    एक बार जब आप घूमने की योजना बना रहे हैं , तो तय करें कि आप उनमें से प्रत्येक पर कितना समय और दिन बिताना चाहेंगे। यह सलाह दी जाती है कि बहुत व्यस्त कार्यक्रम की योजना न बनाएं, क्योंकि अगर आपको दिन में 12 घंटे ड्राइव करना है तो इसका सारा मज़ा निकल जाएगा। मानचित्र का उपयोग करें और उन स्थानों, ड्राइविंग मार्गों और समय को चिह्नित करें जिन्हें आप प्रत्येक पर खर्च करने का इरादा रखते हैं। अपने साथ ड्राइविंग रूट प्लानर ले जाना न भूलें।

    आवास और आकर्षण

    यात्रा के दौरान आप जिन होटलों में रुकना चाहते हैं, उनके लिए अग्रिम आरक्षण करें। उन सभी आकर्षणों की एक सूची बनाएं, जहां आप घूमने जा रहे हैं और साथ ही साथ अपने रास्ते में जहां आप जाना चाहते हैं। सूची को छोटा रखें और अप्रत्याशित स्थानों के लिए कुछ समय बचाएं जो आपको देखने लायक हो सकते हैं।

    स्थानों का ज्ञान

    आप जिस क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं और क्षेत्र के खतरों के बारे में अनुसंधान और ज्ञान रखें। यदि आवश्यक हो तो तदनुसार सावधानी बरतनी चाहिए।

    पैकिंग युक्तियाँ

    हल्का पैक बनाओ। यह हमेशा मददगार पाया जाता है। हल्के वजन के कपड़े और टॉप और बॉटम बेसिक रंगों में लें ताकि कपड़े की आवश्यकता को कम करते हुए उन्हें मिक्स एंड मैच किया जा सके।

    एक मिक्स टेप

    एक उबाऊ ड्राइव उड़ान से भी बदतर है। हमेशा कुछ हिस्से ऐसे होते हैं जहां आपको रुकने लायक एक भी जगह या कोई खूबसूरत नजारा नहीं मिलेगा जो आंखों के लिए दावत हो। उन क्षेत्रों को कवर करने के लिए आपके पसंदीदा गीतों की एक अद्भुत प्लेलिस्ट सबसे उपयुक्त होगी।

    डेरा डाले हुए सामान ले जाएं

    कई बार ऐसा भी हो सकता है, जब शेड्यूल के बेमेल होने या किसी जगह पर ठहरने की उचित सुविधा न होने के कारण आपको रात के लिए कैंप करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर अपने तंबू और स्लीपिंग बैग ले जाना सुरक्षित लगता है।

    अपनी कार की सर्विस कराएं

    जब एक रोड ट्रिप पर होते हैं, तो सबसे घृणित बात तब होती है जब आप बीच में फंस जाते हैं और आपके पास मीलों में अपनी कार के लिए सर्विस स्टेशन नहीं होता है और जब तक आप अपनी यात्रा को फिर से शुरू नहीं कर लेते, तब तक पूरा दिन लग जाता है। इसलिए, आपकी यात्रा योजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अपनी कार की सर्विसिंग कराना है।

    रोड ट्रिप चेकलिस्ट

    रोड ट्रिप के दौरान अपने साथ ले जाने के लिए आवश्यक सभी वस्तुओं की ‘रोड ट्रिप चेकलिस्ट’ बनाना न भूलें। इसमें टॉर्च, बैटरी, प्राथमिक चिकित्सा किट, सन-ब्लॉक क्रीम, धूप का चश्मा और टोपी, पेय और खाद्य पदार्थों के लिए कूलर, तौलिया, टिशू पेपर और ढेर सारा पानी शामिल होना चाहिए।

    कार की सफाई की जरूरत है

    रोड ट्रिप से पहले और उसके दौरान कार को साफ करें क्योंकि यात्रा के दौरान आपको रैपर और टिश्यू से भरी सीटों पर बैठना पड़ता है, यह वास्तव में अनहेल्दी और निराशाजनक होगा।

    सुनिश्चित करें कि आप हर काम करते हैं और अपनी अगली सड़क यात्रा से पहले सूची में दी गई सड़क यात्रा की योजना बनाने के लिए इन 10 युक्तियों का पालन करें। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आगे बढ़ो, अपने बैग पैक करो और जीवन भर की सड़क यात्रा पर निकल जाओ!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.