Skip to content

मनोरंजन पार्क व्यवसाय कैसे शुरू करें?

    मनोरंजन पार्क

    मनोरंजन पार्क व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्सुक हैं? यदि ऐसा है, तो शुरुआती लोगों के लिए मनोरंजन पार्क शुरू करने के लिए इसके साथ जुड़े विभिन्न चरणों को कवर करने के लिए एक चरणबद्ध मार्गदर्शिका यहां देखें।

    मनोरंजन पार्क व्यवसाय उन मौज-मस्ती करने वाले, जोशीले व्यक्तियों के लिए एकदम सही है, जो एक लाभदायक स्व-पुरस्कार व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं। डिज़्नी लैंड, नोएबेल्स और सीडर पॉइंट की सफलता की कहानियों से हम सभी वाकिफ हैं।

    एक मनोरंजन पार्क व्यवसाय स्थापित करने के लिए पर्याप्त पूंजी निवेश और उचित रणनीतिक योजना की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, पार्क के आकार के आधार पर इसके लिए बहुत सारी खाली भूमि और जल संसाधनों की आवश्यकता होती है।

    पिछले पांच वर्षों में मनोरंजन पार्क उद्योग का जोरदार विकास हुआ है, जो अंतरराष्ट्रीय और घरेलू आगंतुकों की संख्या में वृद्धि और उपभोक्ता खर्च में वृद्धि से प्रेरित है।

    आने वाले वर्षों में, इस मनोरंजन व्यवसाय की वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि कई ड्राइवरों का उद्योग पर सकारात्मक प्रभाव जारी है। उदाहरण के लिए, यात्रा खर्च बढ़ने का अनुमान है क्योंकि अगले पांच वर्षों में अर्थव्यवस्था में सुधार होता है।

    एक मनोरंजन पार्क शुरू करने में व्यवसाय व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण भौतिक नियोजन मार्गदर्शन और भौतिक मानदंड प्रदान करता है, जैसे कि कुल भूमि का आकार, आवश्यक भवन निर्माण, आदि।

    इसके अलावा, यह आकर्षण मिश्रण और प्रमुख घटकों की भी सिफारिश करता है। इन कार्यों के लिए सही विशेषज्ञों को नियुक्त करना आवश्यक है। योजना तैयार करने और इसे ठीक से निष्पादित करने के लिए आपको परियोजना सलाहकारों, वास्तुकारों, सिविल इंजीनियरों जैसे विशेषज्ञों से परामर्श करने की आवश्यकता होगी।

    यहां एक लाभदायक मनोरंजन पार्क व्यवसाय शुरू करने के 9 चरण दिए गए हैं

    1. एक मनोरंजन पार्क व्यवसाय योजना बनाएं

    व्यवहार्यता रिपोर्ट के आधार पर व्यवसाय योजना तैयार करना आवश्यक है। आपको अपने व्यावसायिक उद्देश्य, दृष्टि और मिशन विवरण का उल्लेख करना चाहिए। एक विपणन योजना सावधानी से की जानी चाहिए।

    वित्तीय नियोजन में कुल पूंजी निवेश, वित्त के साधन, अपेक्षित राजस्व रिटर्न और ब्रेक ईवन शामिल होना चाहिए। आपको पार्क का आकार, उपकरण, स्टाफिंग और कार्यशील पूंजी निवेश भी तय करना होगा।

    कुछ बुनियादी विषय जिन्हें आपकी व्यावसायिक योजना में संबोधित किया जाना चाहिए, वे निम्नलिखित हैं:

    • प्रारंभिक और आवर्ती लागत
    • लक्षित ग्राहकों
    • मूल्य निर्धारण योजना
    • जनशक्ति किराए पर लेना
    • आप कितने लाभ की उम्मीद करते हैं?
    • ग्राहकों को कैसे और कहां खोजें

    2. मनोरंजन पार्क व्यापार वैधता

    सबसे पहले, आपको व्यवसाय को पंजीकृत करना होगा। मनोरंजन पार्क व्यवसाय कई अनुमतियों और सुरक्षा नियमों को आकर्षित करता है जो एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होते हैं। मनोरंजन पार्क को संचालित करने के लिए आपको सरकार से अनुमति भी लेनी होगी। यह सलाह दी जाती है कि मनोरंजन पार्क व्यावसायिक वैधताओं की जांच के लिए एक वकील से परामर्श करें।

    उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, कई छोटे व्यवसाय मालिक अपनी कंपनियों को एलएलसी के रूप में पंजीकृत करना पसंद करते हैं क्योंकि यह अन्य अतिरिक्त लाभों के बीच व्यक्तिगत संपत्ति की रक्षा करता है।

    3. अपने व्यवसाय को नाम दें

    अपने मनोरंजन पार्क व्यवसाय के लिए एक आकर्षक नाम चुनें। एक उचित रूप से सोचा गया नाम न केवल अतिरिक्त ग्राहक लाता है बल्कि आपके व्यवसाय की ब्रांड छवि को भी बढ़ाता है।

    4. मनोरंजन पार्क के लिए वित्तपोषण विकल्प

    प्रमुख अचल पूंजी निवेश के लिए भूमि और उपकरणों की आवश्यकता होती है। आप किसी भी बैंक से टर्म लोन या हायर परचेज लीजिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। एंजेल इन्वेस्टमेंट या वेंचर कैपिटलिस्ट भी फाइनेंस के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

    5. मनोरंजन पार्क के लिए भूमि अधिग्रहण

    भूमि प्राथमिक संसाधन है जो आपके पास होना चाहिए। भूमि का आकार आपकी व्यावसायिक योजना पर निर्भर करेगा। सड़क के किनारे एक बड़े आकार की भूमि का चयन करें जो संपूर्ण उपकरण आवास की आवश्यकता को पूरा करती हो।

    आप या तो जमीन खरीद सकते हैं या लंबी अवधि के पट्टे पर ले सकते हैं। यदि बजट में कम है, तो आप एक छोटे से इनडोर मनोरंजन पार्क के विचार के बारे में भी सोच सकते हैं। उस स्थिति में, आपको शहर में एक अच्छी जगह पर एक छोटी सी संपत्ति ढूंढनी होगी।

    6. जनशक्ति किराए पर लें

    एक मनोरंजन पार्क की स्थापना में, आपको इस विचार को सही ढंग से लागू करने के लिए विशेषज्ञ पेशेवरों को शामिल करना चाहिए। अनुभवी कुशल परिचालन कर्मचारियों को किराए पर लें। संचालन, सुरक्षा और ग्राहक व्यवहार के बारे में उचित प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है।

    7. खरीद उपकरण

    उपकरण सावधानी से चुनें। बच्चे की विशिष्ट सवारी का चयन करें और किशोर और युवा भीड़ के लिए उपकरण भी रखें।

    विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं से उपकरण खरीदें। वारंटी अवधि, स्थापना शुल्क और बिक्री के बाद सेवा प्रतिबद्धताओं की जाँच करें।

    आपको पार्क के अंदर खाने-पीने की व्यवस्था करनी होगी। यह अतिरिक्त आय उत्पन्न करने का एक वैकल्पिक विकल्प भी है। आप अपना खुद का फूड कोर्ट स्थापित कर सकते हैं या आप प्रतिष्ठित फूड चेन रिटेल को कुछ स्थान पट्टे पर दे सकते हैं।

    हमेशा याद रखें; आप किसी उत्पाद की पेशकश नहीं कर रहे हैं, आप अपने मनोरंजन पार्क में अपने ग्राहकों को एक यादगार मजेदार अनुभव प्रदान कर रहे हैं।

    8. मूल्य निर्धारण योजना

    मूल्य निर्धारण सावधानी से करें। आप समूहों या स्कूल के आगंतुकों के लिए रियायती मूल्य निर्धारण की पेशकश कर सकते हैं। सवारी विशिष्ट टैरिफ के अलावा, आप पूरे दिन या सभी सवारी के लिए टिकट भी दे सकते हैं

    9. अपने मनोरंजन पार्क का प्रचार करें

    कई तरीके हैं, आप एक मनोरंजन पार्क को बढ़ावा दे सकते हैं। विज्ञापन देने के बजाय, आपको इसे अपने दर्शकों को बताना चाहिए। आप बच्चों की पत्रिकाओं और बच्चों के चैनलों में विज्ञापन प्रकाशित कर सकते हैं।

    अपनी खुद की वेबसाइट बनाएं। वहां रोमांचक वीडियो अपलोड करें। आप ऑनलाइन टिकट खरीदने की प्रक्रिया भी पेश कर सकते हैं। टूर ऑपरेटरों के साथ व्यापारिक गठजोड़ स्थापित करें। सोशल मीडिया पर भी अपने मनोरंजन पार्क का प्रचार करें।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.