Skip to content

बंजी जंपिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें?

    बंजी जंपिंग

    साहसिक प्रेमियों के लिए बंजी जंपिंग एक बहुत ही लोकप्रिय मनोरंजन है। साथ ही बंजी जंपिंग व्यवसाय उद्यमियों के लिए लाभदायक है। यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो अपने तैयार संदर्भ के लिए यहां एक व्यापक बंजी जंपिंग बिजनेस प्लान चेकलिस्ट देखें।

    आजकल इस प्रकार का मनोरंजन अत्यधिक लोकप्रिय हो रहा है। और मांग भी बढ़ रही है। हालांकि, व्यवसाय नकदी प्रधान है। व्यवसाय उपकरण खरीदने, लाइसेंसिंग आदि के लिए एक अग्रिम स्टार्टअप पूंजी निवेश की मांग करता है।

    बंजी जंपिंग क्या है

    यह एक एड्रेनालाईन खेल है। यहां आप अपने घुटने से एक लचीली, लोचदार बंजी कॉर्ड से बंधे होते हैं (ज्यादातर मामलों में। लेकिन कुछ मामलों में, कमर या हाथ भी बंधे होते हैं) और आपको औसत की काफी डरावनी ऊंचाई से मुक्त गिरने के लिए बनाया जाता है 40- 150 मीटर। अधिकतम बंजी जंपिंग कंपनियां किसी ऊंची इमारत या झरने से या कहीं से भी मुफ्त में गिरने की पेशकश करती हैं, जहां से आपको आसपास का अच्छा दृश्य दिखाई देता है।

    आम तौर पर, दो अलग-अलग प्रकार के जंपिंग लोकप्रिय हैं। एक फ्री फॉल जंपिंग है और दूसरा ट्रैम्पोलिन का उपयोग करके कूद रहा है। पहला वाला दूसरे से ज्यादा खतरनाक है। दूसरी ओर, दूसरे प्रकार की कूद उन लोगों के लिए लोकप्रिय है जो ऊंचाई से डरते हैं।

    बंजी जंपिंग शुरू करने में ध्यान देने योग्य 5 महत्वपूर्ण बातें

    • सबसे पहले, व्यवसाय सरकार से कानूनी अनुमति की मांग करता है। प्राधिकरण। और यह काफी हद तक उस स्थान पर निर्भर करता है जहां आप व्यवसाय शुरू कर रहे हैं।
    • आपको घटना के लिए एक विशिष्ट स्थान की पहचान करनी होगी। आम तौर पर, आपको ऐसी जगह का चयन करना चाहिए जिसमें सुखद परिवेश हो।
    • आपके पास निवेश गणना और विपणन योजना के साथ एक व्यवसाय योजना होनी चाहिए।
    • इसके अतिरिक्त, आपको उपकरण और उपकरणों की खरीद करने की आवश्यकता होगी – बस एक बंजी जंपिंग किट।
    • अंत में, आपको अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहिए। और आपके पास बिक्री संवर्धन रणनीति होनी चाहिए।

    बंजी जंपिंग व्यवसाय के लिए लागत और निवेश

    आम तौर पर, निवेश इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की छलांग लगाना चाहते हैं। क्योंकि फ्री फॉल जंपिंग ट्रैम्पोलिन जंपिंग की तुलना में अधिक निवेश की मांग करता है। इसके अतिरिक्त, ट्रैम्पोलिन जंपिंग आपको बार-बार अपना स्थान बदलने की अनुमति देता है। इसलिए, यदि आप छोटी पूंजी के साथ कोई व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो ट्रैम्पोलिन जंपिंग व्यवसाय शुरू करना बेहतर है।

    मूल रूप से, स्टार्टअप निवेश में स्थान का किराया, लाइसेंसिंग, क्रय उपकरण और स्टाफिंग शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आपको परिवहन और विज्ञापन से संबंधित खर्चों पर विचार करना होगा।

    बंजी जंपिंग व्यवसाय शुरू करने की लागत एक छोटे पैमाने पर न्यूनतम $10000- $25,000 होगी।

    बंजी जंपिंग बिजनेस प्लान गाइड

    ताला बाजार को समझें: सबसे पहले, कुछ बाजार अनुसंधान करें । पहचानें कि इलाके में पहले से उपलब्ध साहसिक खेल क्या हैं। और कैसे वे ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं।

    एक आला चुनें: चुनें कि आप किस प्रकार की कूद की पेशकश करेंगे। क्योंकि बाकी पहलू इस फैसले पर निर्भर करते हैं। हालांकि, आपको अपनी निवेश क्षमता और स्थानीय बाजार की मांग के अनुसार व्यवसाय का चयन करना होगा।

    एक व्यवसाय योजना लिखें: एक बंजी जंपिंग व्यवसाय योजना तैयार करें। व्यावसायिक उद्देश्य, कार्यकारी सारांश और स्वामित्व पैटर्न का उल्लेख करें। अपने लक्षित जनसांख्यिकी का निर्धारण करें। इसके अतिरिक्त, विज्ञापन और बिक्री संवर्धन रणनीति के साथ एक मार्केटिंग योजना बनाएं।

    अपना व्यवसाय पंजीकृत करें: एक परेशानी = कानूनी रूप से अनुपालन करने वाली बंजी जंपिंग कंपनी चलाने के लिए, अपने व्यवसाय को पंजीकृत करना आवश्यक है। स्थानीय सक्षम प्राधिकारी या स्थानीय वकील से बात करें और अपने संचालन और संसाधनों के पैमाने के आधार पर उपयुक्त व्यावसायिक संरचना का चयन करें।

    उदाहरण के लिए, अधिकांश सफल छोटे व्यवसाय मालिक एलएलसी बनाना पसंद करते हैं क्योंकि यह न केवल व्यक्तिगत संपत्तियों की रक्षा करता है बल्कि करों की आसान वार्षिक फाइलिंग में भी मदद करता है।

    बंजी जंपिंग व्यवसाय के लिए लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें: आवश्यक लाइसेंस और अनुमतियों की जांच करें और उन्हें लागू करें। बीमा कवरेज होना उचित है। यह किसी भी दुर्घटना के मामले में ग्राहकों और आपके व्यवसाय की सुरक्षा करता है।

    एक स्थान चुनें: कार्यक्रम के लिए एक जगह को अंतिम रूप दें। आप कई स्थानों पर सेवा की पेशकश भी कर सकते हैं। आम तौर पर, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए छुट्टियों का मौसम सबसे अच्छा समय होता है। इसके अतिरिक्त, आप मनोरंजन पार्क या शॉपिंग मॉल के बगल में स्थान चुन सकते हैं।

    उपकरण खरीदें: बंजी जंपिंग व्यवसाय के लिए सबसे आवश्यक उपकरण बंजी कॉर्ड है। यह ज्यादातर उच्च गुणवत्ता वाले रबर और लेटेक्स से बना होता है।

    विश्वसनीय कंपनी से उपकरण खरीदें। हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले उपकरण खरीदें। इसके अतिरिक्त, वारंटी अवधि की जाँच करें। आपूर्तिकर्ता कंपनी से स्थापना और प्रशिक्षण के लिए कहें।

    भर्ती कर्मियों: केवल अनुभवी और कुशल जनशक्ति को किराए पर लें। यह साहसिक खेल एक बड़े जोखिम को आकर्षित करता है। इसलिए, आपको अपने बंजी जंपिंग व्यवसाय के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित और कुशल पेशेवरों की भर्ती करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारियों के पास इस गतिविधि के लिए आधिकारिक प्रमाणपत्र हैं।

    अपने बंजी जंपिंग व्यवसाय को बढ़ावा दें

    जब तक आप अपने बिजनेस को सही तरीके से प्रमोट नहीं करेंगे तब तक आपको सफलता नहीं मिल सकती है। निश्चित रूप से, आपको स्थानीय स्तर पर व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहिए। अपने व्यवसाय का एक आकर्षक और यादगार नाम और एक लोगो चुनें। अपने व्यवसाय को स्थानीय वर्गीकृत साइटों पर उपलब्ध कराएं। साथ ही, अपनी खुद की वेबसाइट बनाएं । आप सोशल मीडिया पर भी सावधानी से अपनी सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं। एक ब्रांड छवि बनाएं।

    इस व्यवसाय में, सबसे बड़ा सफलता मंत्र सत्र के दौरान अपने ग्राहकों को एक शानदार अनुभव देना है। कुछ अलग सोचो। आप अपने ग्राहकों के लिए चाय, कॉफी, स्नैक्स या कोल्ड ड्रिंक पेश कर सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.