Skip to content

एविएशन में करियर के साथ ऊंची उड़ान भरें

    career in aviation

    अगर आप अपने करियर में नई ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं, तो एविएशन में करियर आपके लिए सही रास्ता हो सकता है! आप अपना अधिकांश समय एक देश से दूसरे देश की यात्रा में बिता सकते हैं। आजकल, युवा ऐसी नौकरियों को नापसंद करने लगते हैं जो उन्हें एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठने और काम करने के लिए मजबूर करती हैं।

    खैर, उड्डयन में एक कैरियर आवश्यक गतिशीलता प्रदान करता है जिसमें अधिकांश 9 से 5 नौकरियों की कमी होती है। इसलिए, यदि आप ऐसी नौकरी की तलाश में हैं जो आपको अपने पैरों पर खड़ा रखे, तो आप सही जगह पर आए हैं!

    एविएशन के अवसरों में विभिन्न करियर उपलब्ध हैं। आइए उनके माध्यम से नेविगेट करें और इस क्षेत्र के बारे में और जानें। विमानन में शीर्ष 7 नौकरियां निम्नलिखित हैं:

    एविएशन में टॉप 7 करियर

    1. पायलट

    पायलटों के पास हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर और अन्य विमानों को उड़ाने और नेविगेट करने की जिम्मेदारी होती है। एक पायलट बनने के लिए, आपको स्नातक की डिग्री, वाणिज्यिक पायलट का लाइसेंस और एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।

    इसके अतिरिक्त, आपको ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण से गुजरना होगा, जिसमें आम तौर पर 6 से 8 सप्ताह का ग्राउंड स्कूल और 25 घंटे का उड़ान समय शामिल होता है।औसतन एक पायलट सालाना 16 लाख रुपये की मोटी रकम कमाता है।

    एयरलाइन ट्रांसपोर्ट सर्टिफिकेट हासिल करने की लंबी और महंगी प्रक्रिया के कारण कमर्शियल पायलटों की कमी है। विमानन विकल्प में इस करियर को आगे बढ़ाने के लिए यह आपके लिए और भी अधिक कारण है।

    2. विमान रखरखाव तकनीशियन

    हालांकि विमानन में करियर का यह रास्ता आर्थिक रूप से समृद्ध नहीं हो सकता है, यह एक व्यवहार्य विकल्प है जिस पर विचार किया जाना चाहिए। प्रति वर्ष औसतन 2.9 लाख रुपये कमाते हुए, उनका काम विभिन्न प्रकार के विमानों पर रखरखाव कार्य करने और यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि वे सुचारू रूप से चल रहे हैं।

    वे दोषों के लिए भागों का निरीक्षण करते हैं, यांत्रिक मुद्दों का निदान करते हैं, टूट-फूट के लिए महत्वपूर्ण भागों को मापते हैं, टूटे हुए पुर्जों की मरम्मत या प्रतिस्थापन करते हैं और एक विमान पर किए गए सभी कार्यों का विस्तृत रिकॉर्ड रखते हैं। अगर ये चीजें आपकी रुचि जगाती हैं, तो यह रास्ता सिर्फ आपके लिए हो सकता है।

    3. हवाई यातायात नियंत्रक

    एक हवाई यातायात नियंत्रक के कर्तव्यों में पायलटों के साथ बहुत सहयोग शामिल होता है। जबकि उनके मूल कर्तव्य में एक विशेष हवाई क्षेत्र के भीतर हवाई यातायात की निगरानी करना शामिल है, वे पायलटों को लैंडिंग और टेकऑफ़ प्रक्रियाओं पर भी निर्देश देते हैं, मौसम के पूर्वानुमान का विश्लेषण करते हैं और पायलटों के लिए हवाई मार्ग निर्धारित करते हैं।

    इसके अतिरिक्त, वे लापता हवाई जहाजों की खोज का आयोजन करते हैं, हवाई अड्डे की रोशनी को नियंत्रित करते हैं, और एक उड़ान टॉवर के अंदर और बाहर सभी आवश्यक संचार की निगरानी करते हैं।

    एयर ट्रैफिक कंट्रोलर बनने के लिए एयर ट्रैफिक कॉलेजिएट ट्रेनिंग इनिशिएटिव को पूरा करना होगा। यह 2-4 साल का डिग्री प्रोग्राम है। उसके बाद, छात्रों को एयर ट्रैफिक स्टैण्डर्डाइज्ड एप्टीट्यूड टेस्ट पास करना होगा। प्रति वर्ष अनुमानित रूप से 6 लाख रुपये की कमाई, यह भारत में विमानन में करियर के लिए एक बहुत अच्छा भुगतान विकल्प है।

    4. एयरोस्पेस प्रोग्राम मैनेजर

    एक एयरोस्पेस प्रोग्राम मैनेजर एक हवाई अड्डे या एयरलाइन के दिन-प्रतिदिन के संचालन को देखता है। इस भूमिका के लिए नियुक्त होने के लिए, आपको विमानन प्रबंधन में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी।

    वे हवाई जहाज के रखरखाव के रिकॉर्ड को सुरक्षित करते हैं, निरीक्षण कार्यक्रम की निगरानी करते हैं, और सुनिश्चित करते हैं कि उनका नियोक्ता संघीय उड्डयन प्रशासन द्वारा निर्धारित सभी नियमों का अनुपालन करता है।

    वे आपातकालीन उत्तरदाताओं के साथ भी काम करते हैं और फ्लाइट क्रू तैयार करते हैं और कार्य शेड्यूल बनाकर कर्मचारियों का प्रबंधन करते हैं। इस क्षेत्र के लिए राष्ट्रीय औसत वेतन एक लाख रुपये प्रति वर्ष से थोड़ा कम है।

    5. विमानन सुरक्षा निरीक्षक

    एविएशन सेफ्टी इंस्पेक्टर बनने के लिए, आपको एविएशन में करियर का इतिहास चाहिए, चाहे वह पायलट, नेविगेटर, रिपेयरमैन या अन्य एविएशन प्रोफेशनल हो। विमानन सुरक्षा निरीक्षक एक विमान के संचालन की निगरानी करने और प्रमाणन के लिए एयरमैन की जांच करने और प्रशिक्षण कार्यक्रमों और हवाई वाहक के परिचालन कार्यक्रमों का मूल्यांकन करने के लिए जिम्मेदार हैं।

    इसके अतिरिक्त, वे यांत्रिकी का मूल्यांकन करते हैं, सुविधाओं की मरम्मत करते हैं, और यांत्रिकी के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का प्रबंधन करते हैं। वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि विमान और सभी उपकरण सुरक्षित उड़ान के लिए उपयुक्त हों।

    आप एक एविएशन सेफ्टी इंस्पेक्टर के रूप में एविएशन में अपने करियर की शुरुआत एक सहयोगी की डिग्री के साथ कर सकते हैं। हालाँकि, इस नौकरी को पाने के लिए पूर्व अनुभव की आवश्यकता होती है, इसलिए यह नए लोगों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है। इस क्षेत्र में वार्षिक वेतन 5 से 6 लाख रुपये के बीच है।

    6. उड़ान प्रशिक्षक

    महान अनुभव वाले विमानन प्रशिक्षक इस करियर पथ को चुन सकते हैं। एक उड़ान प्रशिक्षक लोगों को हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर और अन्य विमानों को उड़ाने के तरीके के पीछे यांत्रिकी सिखाता है। वे शिक्षण के विभिन्न तरीकों को जानते हैं, जैसे जमीन पर कक्षाएं, सिमुलेटर, या लाइव उड़ान प्रशिक्षण।

    ग्राउंड स्कूल की कक्षाएं पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए छात्रों को लिखित परीक्षा के लिए तैयार करती हैं। एक बार छात्रों के पास पायलट का लाइसेंस हो जाने के बाद, वे सिमुलेटर और लाइव उड़ान प्रशिक्षण के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

    कई उड़ान प्रशिक्षक यह चुनने के लिए भी स्वतंत्र हैं कि वे अंशकालिक या पूर्णकालिक काम करना चाहते हैं। यह उन्हें एक लचीले शेड्यूल की गारंटी देता है और उन छात्रों की संख्या का चयन करने का अवसर देता है जिन्हें वे लेना चाहते हैं। वे हर साल औसतन 11 लाख रुपये कमाते हैं।

    7. एयर होस्टेस

    जो लोग एविएशन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए एयर होस्टेस बनना एक आदर्श करियर विकल्प है। आप 12वीं कक्षा के बाद शुरू कर सकते हैं।

    एयर होस्टेस को 3 से 6 सप्ताह की अवधि के लिए एयरलाइन के भीतर ही प्रशिक्षित किया जाता है। वे सभी बोर्डिंग यात्रियों की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करते हैं। वे पायलटों के साथ पूर्व-उड़ान बैठकें करते हैं, सभी आपातकालीन उपकरणों का निरीक्षण करते हैं और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं।

    वे इन-फ्लाइट भोजन भी परोसते हैं और सभी यात्रियों और उनकी अनूठी जरूरतों का ख्याल रखते हैं। आपके लोगों के कौशल को शीर्ष पर रखने की आवश्यकता है। औसत वेतन लगभग 5 लाख रुपये है।

    निष्कर्ष

    करियर का रास्ता चुनना कभी-कभी एक निराशाजनक प्रक्रिया हो सकती है। चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, तो आप कैसे सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप सही विकल्प चुन रहे हैं? माइंडलर आपकी मदद कर सकता है। हम ग्रेड 8 से ऊपर के छात्रों के लिए ऑनलाइन करियर परामर्श प्रदान करते हैं।

    आप अपनी रुचि को बढ़ाने वाली विभिन्न शाखाओं का पता लगा सकते हैं। और नहीं, यह केवल विमानन में करियर तक ही सीमित नहीं है। आप उस मामले के लिए इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं या किसी अन्य स्ट्रीम या पाठ्यक्रम का पता लगा सकते हैं। अब अपनी यात्रा शुरू करें!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.