Skip to content

3D प्रिंटिंग में दिलचस्प करियर विकल्प

    Career Options in 3D Printing

    3डी प्रिंटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं और उपलब्ध विविध क्षेत्रों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? यहां 3डी प्रिंटिंग में कुछ संभावित करियर विकल्प दिए गए हैं।

    3डी प्रिंटिंग ठोस, त्रि-आयामी वस्तुओं को प्रिंट करने के लिए डिजिटल फाइलों और एडिटिव सामग्री का उपयोग करती है। इन डिजिटल फाइलों को बनाने, उपयुक्त सामग्रियों की सोर्सिंग और कार्यात्मक 3D वस्तुओं के निर्माण की कला के लिए डिज़ाइन, निर्माण, 3D सॉफ़्टवेयर, स्लाइसिंग सॉफ़्टवेयर आदि में विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

    यदि आपके पास कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (CAD) सॉफ़्टवेयर, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, या ग्राफिक्स डिज़ाइन में दक्षता है, तो आप 3D प्रिंटिंग में निम्नलिखित करियर विकल्पों का पता लगा सकते हैं।

    3डी प्रिंटिंग डिजाइन इंजीनियर

    सीएडी सॉफ्टवेयर, ग्राफिक्स डिजाइन और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पृष्ठभूमि का अनुभव आपको इस भूमिका को हासिल करने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास ये योग्यताएं नहीं हैं, तो एक सीएडी-प्रमाणित पेशेवर भी इस भूमिका के लिए आवेदन कर सकता है जिसके पास ग्राफिक्स और 3डी मॉडलिंग का अच्छा अनुभव है।

    इसमें 3D डिज़ाइन अनुरोधों का मूल्यांकन करना, प्रति क्लाइंट विनिर्देशों के अनुसार 3D मॉडल डिज़ाइन बनाना, उपयुक्त डिज़ाइन सामग्री के स्रोत के लिए आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करना, 3D प्रिंटिंग प्रोजेक्ट्स को शेड्यूल करना और ट्रैक करना और CAD सॉफ़्टवेयर को प्रशासित करना शामिल है। डिज़ाइन इंजीनियरों को छोटे तकनीकी और प्रशासनिक कार्यों की भी निगरानी करनी चाहिए जब तक कि एक 3D मॉडल मुद्रित और वितरित न हो जाए।

    CAD मॉडलिंग

    कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन निर्माताओं को किसी 3D ऑब्जेक्ट को प्रिंट करने से पहले उसका प्रोटोटाइप बनाने में मदद करता है। CAD सॉफ्टवेयर पारंपरिक निर्माण और 3D प्रिंटिंग दोनों में एक आवश्यक उपकरण है। यह मोटर वाहन उद्योग में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

    AutoCAD , Onshape , LibreCad , TurboCad , आदि जैसे विभिन्न CAD सॉफ़्टवेयर का उपयोग सामग्री, सब्सट्रेट और प्रिंटिंग के बारे में विस्तृत निर्देशों के साथ संरचना के सटीक आकार, आकार, आयाम और बनावट के साथ कस्टम 3D मॉडल के लिए डिजिटल फ़ाइलें बनाने के लिए किया जाता है । प्रक्रिया। CAD में अनुभव 3D प्रिंटिंग के लिए करियर स्विच करना बहुत आसान बनाता है।

    निर्माण में 3D प्रिंटिंग

    निर्माण में 3डी प्रिंटिंग कम लागत और कम बर्बादी निर्माण तकनीकों के कारण तेजी से बढ़ रही है। चाहे वह 3D-मुद्रित पुल हो , 3D-मुद्रित घर हो , या 3D-मुद्रित कार्यालय भवन हो, यह निर्माण 2.0 का भविष्य है और 3D प्रिंटिंग तकनीक में नवीनतम प्रगति का उपयोग करता है ।

    यदि आपके पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग, निर्माण इंजीनियरिंग में पृष्ठभूमि है, और निर्माण सामग्री निर्माण और डिजाइन के साथ अनुभव है, तो आप निर्माण उद्योग में 3 डी प्रिंटिंग भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं और वास्प, एल्क्विस्ट, कोबोड, आइकन, एपिस कोर इत्यादि जैसी कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं।

    वास्तुकला में 3D प्रिंटिंग

    आर्किटेक्चर में 3डी प्रिंटिंग ग्राफिसॉफ्ट आर्किकैड , सेड्रेओ , चीफ आर्किटेक्ट , आदि जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करती है , और डिजाइन, ड्राफ्ट और मॉडल बिल्डिंग स्ट्रक्चर के लिए सर्वश्रेष्ठ 3 डी प्रिंटर का उपयोग करती है। आर्किटेक्ट अपने डिजाइन की कल्पना कर सकते हैं, निर्माण टीमों को अपने विचारों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित कर सकते हैं, और स्तरित 3 डी प्रिंटिंग के लिए विभिन्न सामग्रियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

    3डी आर्किटेक्चरल डिज़ाइन ड्राफ़्टर, 3डी आर्किटेक्चरल विज़ुअलाइज़र, 3डी आर्किटेक्चरल आर्टिस्ट, 3डी डिज़ाइन रेंडरिंग, वर्चुअल 3डी आर्किटेक्चर, और इसी तरह कुछ ऐसे प्रोफाइल हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं।

    मेडिसिन और फार्मेसी में

    एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग बायोफंक्शनल एनाटोमिकल स्ट्रक्चर्स को प्रिंट करने में प्रगति के कारण मेडिकल और डेंटल साइंस में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बेहतर सर्जिकल डिवाइस, ड्रग डिलीवरी सिस्टम और प्रोस्थेटिक्स विकसित करने के लिए क्लिनिकल रिसर्च में 3डी प्रिंटिंग का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। पॉलीपिल्स—कई दवाओं के साथ 3डी प्रिंटेड गोलियां भी इस क्षेत्र को फार्मास्युटिकल पेशेवरों के लिए खोलती हैं।

    जीवन विज्ञान, चिकित्सा, दंत चिकित्सा, या औषध विज्ञान में शिक्षा और विनिर्माण क्षेत्र में अनुभव इन कैरियर विकल्पों का पता लगाने के लिए आवश्यक शर्तें हैं। 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजिस्ट, 3डी प्रिंटिंग हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट, बायोमेडिकल इंजीनियर, 3डी लैब टेक्निशियन आदि मानक प्रोफाइल हैं जिन पर आप आवेदन कर सकते हैं।

    कानूनी पेशे में 3D प्रिंटिंग

    यद्यपि यह पेशा अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, 3D प्रिंटिंग कानूनों का मसौदा तैयार करना, 3D डिज़ाइन और निर्माण प्रक्रियाओं और तकनीकों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकारों पर निर्णय, 3D प्रिंटिंग में औद्योगिक निर्माण के लिए कॉपीराइट कानूनों पर काम करना, 3D सॉफ़्टवेयर टूल और डिज़ाइन का लाइसेंस देना, आदि। कानूनी विशेषज्ञता की आवश्यकता है और इन मुद्दों पर काम करने वाले समर्पित लोग हैं।

    कानूनी शिक्षा और कॉपीराइट कानूनों के साथ अनुभव आवश्यक है यदि आप 3D प्रिंटिंग क्षेत्र में कानूनी परामर्शदाता, सलाहकार, या मुकदमेबाज के रूप में करियर तलाशना चाहते हैं।

    3D प्रिंटिंग एक नया करियर

    3डी प्रिंटिंग विनिर्माण उद्योग में क्रांति ला रही है, अपव्यय को कम कर रही है, और डिजाइनरों और कलाकारों को अपने विचारों को पहले से असंभव तरीकों से देखने और निष्पादित करने में मदद कर रही है।

    यदि आपके पास डिजाइन, सही शैक्षिक पृष्ठभूमि और सीखने की इच्छा के लिए गहरी नजर है, तो 3 डी प्रिंटिंग में करियर विकल्प तलाशने का रास्ता तय होगा। 3D प्रिंटिंग क्या है और यह कैसे काम करती है, इसे समझने से शुरुआत करें।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.