Skip to content

10 आसान चरणों में एक लाभदायक जोकर व्यवसाय कैसे शुरू करें?

    जोकर व्यवसाय

    लोग ज्यादातर मनोरंजन करना पसंद करते हैं, खासकर पार्टियों, सामाजिक समारोहों और अन्य अवसरों पर। विभिन्न प्रकार की पार्टियों में जोकर लाइव मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यदि आप लोगों का मनोरंजन करना चाहते हैं या जोकर बनकर पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपना जोकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यहाँ इस लेख में। हम आपको एक पेशेवर जोकर बनने और पैसा कमाने के लिए लाइसेंस, प्रमाणन, और बहुत कुछ जैसे महत्वपूर्ण कदमों के बारे में बताते हैं।

    जोकर बनने के लिए किसी विशेष योग्यता या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, यदि आप लोगों का मनोरंजन करना और उन्हें हँसाना पसंद करते हैं, तो आप क्लाउन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। इसकी शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं।

    बड़े या छोटे किसी भी व्यवसाय की अपनी आवश्यकताएं होती हैं। मसख़रा व्यवसाय में सफल होने के लिए आपको कुछ नियमों, चरणों का पालन करना होगा। आइए हम उन चरणों के बारे में जानते हैं जिनका आपको अपना जोकर व्यवसाय शुरू करने के लिए अनुसरण करना चाहिए।

    यहाँ एक लाभदायक जोकर व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 कदम दिए गए हैं:

    1. तैयारी और अनुसंधान

    क्लाउन बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है। यदि आप मनोरंजन के शौकीन हैं और लोगों, खासकर बच्चों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो आप इस व्यवसाय में सफल होंगे। लोगों को किस तरह का मनोरंजन और तरकीबें देखना पसंद है, इसके बारे में भी आपको एक अच्छे विचार की आवश्यकता है। आपका स्वभाव बच्चों के साथ मधुर और मिलनसार होना चाहिए। अगर आप यह काम करना पसंद करते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए उपयुक्त है।

    व्यवसाय शुरू करने से पहले उस क्षेत्र की जनसांख्यिकी पर अच्छी तरह से शोध करें जहां आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। यह क्षेत्र अच्छी संख्या में परिवारों के साथ घनी आबादी वाला होना चाहिए क्योंकि बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों के लिए जोकरों की उच्च मांग है। इसके अलावा, अन्य सामाजिक समारोहों जैसे पिकनिक, पार्टियों आदि में मसखरों की अच्छी मांग है। कई बड़े स्टोर और डिपार्टमेंटल स्टोर, मॉल आदि भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जोकर को किराए पर लेते हैं।

    इसका मतलब है कि अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए आपके पास एक अच्छा संपर्क स्तर होना चाहिए। आपके व्यवसाय के क्षेत्र में बहुत से लोग आपको व्यक्तिगत रूप से जानते हैं तो बेहतर है। इससे आपको अधिक ग्राहक प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आपको अपने व्यवसाय के क्षेत्र में लोगों की आर्थिक स्थिति के बारे में जानकारी एकत्र करनी होगी। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि क्या लोगों के पास अपनी पार्टियों के लिए जोकर रखने के लिए पर्याप्त पैसा है।

    आपके जोकर व्यवसाय के लिए कई डिपार्टमेंटल स्टोर, मॉल, सुपरमार्केट, स्कूल आदि वाले क्षेत्र को प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि वे आपके संभावित ग्राहक हैं।

    2. जोकर व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए?

    आपके जोकर व्यवसाय के लिए आवश्यक प्राथमिक चीज पोशाक है। आप एक पारंपरिक सर्कस जोकर के रूप में दिखाई दे सकते हैं। लेकिन सुपरहीरो, परियों की कहानी के पात्रों और अन्य जैसी कई तरह की वेशभूषा में दिखना बेहतर है। कपड़े के अलावा, आपको सामान, एक मेकअप किट, एक विग, खेलने के उपकरण जैसे गेंद, गुब्बारे आदि की आवश्यकता होती है।

    यदि आप संगीत के साथ प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आपको रिकॉर्ड किए गए संगीत या गाने चलाने के लिए उपकरणों या रिकॉर्डर की आवश्यकता होती है। पार्टी में पहुंचने और वहां से वापस आने के लिए आपको एक वाहन की भी आवश्यकता होती है। हालांकि, कभी-कभी, ग्राहकों द्वारा भी परिवहन की पेशकश की जा रही है।

    3. जोकर व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस

    इस तरह के मसखरे व्यवसाय को किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, यदि आप अपनी चाल के साथ संगीत बजा रहे हैं, तो आपको संगीत लाइसेंस और संगीत के संगीतकार और लाइसेंस धारक से अनुमति की आवश्यकता है। आप ब्लैंकेट लाइसेंस का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको विभिन्न संगीतकारों द्वारा बड़े संग्रह से संगीत चलाने में सक्षम बनाता है।

    4. अपने व्यवसाय का नामकरण

    अपना जोकर व्यवसाय शुरू करने का पहला औपचारिक कदम है अपने व्यवसाय का नाम देना । एक मनोरंजक और मज़ेदार नाम के बारे में सोचें जो आपके व्यवसाय का वर्णन करेगा। किसी मुश्किल या बड़े नाम के लिए मत जाइए। एक आकर्षक और छोटा नाम चुनने का प्रयास करें जो याद रखने में आसान हो और एक स्थायी प्रभाव पैदा करता हो।

    अपने व्यवसाय के नाम पर एक डोमेन बुक करें। एक वेबसाइट आपके जोकर व्यवसाय का एक अनिवार्य हिस्सा है, आपके पास व्यवसाय के नाम पर एक डोमेन होना चाहिए। यदि आपका नाम डोमेन के लिए उपलब्ध नहीं है, तो आपको उन्हीं सिद्धांतों का पालन करते हुए एक वैकल्पिक नाम खोजना होगा।

    5. एक जोकर लाइसेंस कैसे प्राप्त करें और एक पेशेवर जोकर बनें

    जोकर व्यवसाय अनिवार्य रूप से प्रदर्शन-आधारित है। जोकर बनने के लिए किसी विशिष्ट शैक्षणिक ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, रंगमंच कला या दृश्य और प्रदर्शन कला में औपचारिक शिक्षा दर्शकों के मनोरंजन के लिए कौशल बढ़ाने में मदद करेगी।

    यदि आपके प्रदर्शन को संगीत की सहायता की आवश्यकता है, तो संगीत लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप संयुक्त राज्य से हैं , तो व्यावसायिक गतिविधि के लिए उपयोग किए जाने पर निर्माता द्वारा रचित संगीत चलाने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है।

    नाम को अंतिम रूप देने के बाद, आपको व्यवसाय को कानूनी पहचान देने के लिए कानूनी औपचारिकताओं से गुजरना होगा। पार्टनरशिप, सोल प्रोपराइटरशिप और एलएलसी के बीच एलएलसी के लिए जाना आपके लिए बेहतर है क्योंकि यह किसी भी दुर्घटना के मामले में आपकी देनदारियों की सुरक्षा करता है।

    करों, परमिटों और लाइसेंसों के लिए अपना जोकर व्यवसाय पंजीकृत करें। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह के परमिट और लाइसेंस होते हैं। उस विशेष राज्य का आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करें जहां आपका व्यवसाय स्थित है।

    अपने जोकर व्यवसाय के लिए व्यवसाय बीमा प्राप्त करें । यदि आप कर्मचारी/कर्मचारियों को काम पर रख रहे हैं तो कर्मचारी लाभ बीमा के लिए जाएं।

    आपके व्यवसाय के नाम पर एक अलग बैंक खाता होना आवश्यक है। क्रेडिट कार्ड भी लें। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो अपने व्यवसाय के शुरुआती चरण में किसी अनुभवी एकाउंटेंट की मदद लें।

    6. एक जोकर व्यवसाय शुरू करने की लागत कितनी है?

    यदि आप अपने क्लाउन बिजनेस को वन-मैन शो के रूप में शुरू करना चाहते हैं, तो आपका निवेश कॉस्ट्यूम, म्यूजिक प्लेयर, कार (यदि आपके पास आपकी कार है तो इस निवेश की आवश्यकता नहीं है), आदि पर होगा। हालांकि, शुरुआत करने के लिए, डॉन कार खरीदने की कोशिश मत करो। बल्कि अपने प्रदर्शन के दिनों में किराए की कार के लिए जाएं। यह आपके प्रारंभिक निवेश और रखरखाव लागत को कम करेगा।

    यदि आप अपने लिए एक सहायक को काम पर रख रहे हैं, तो आपको उसके वेतन की गणना करनी होगी। वेतन के बिना, आपका निवेश $1000-1200 के बीच होगा।

    8. आप जोकर व्यवसाय से कितना कमा सकते हैं?

    किसी भी पार्टी या मिलन समारोह में एक जोकर का शुल्क $ 20-150 प्रति घंटे के बीच भिन्न हो सकता है। यह आपके प्रदर्शन के पैमाने और सभा के प्रकार पर निर्भर करता है।

    इसलिए, यदि आपको प्रति सप्ताह 2-3 शो मिलते हैं, तो त्योहारों के मौसम में अधिक शो के साथ, आप सालाना 60,000-75,000 डॉलर कमा सकते हैं।

    9. एक सफल जोकर बनने के लिए आवश्यक गुण?

    एक सफल जोकर बनने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, आपके पास कुछ गुण होने चाहिए।

    • सबसे पहले, आपको एक बहुत ही मिलनसार और मज़ेदार स्वभाव का होना चाहिए जो विभिन्न आयु वर्ग के व्यक्तियों के साथ आसानी से और खुशी से बातचीत कर सके।
    • किसी को मेकअप लगाने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए क्योंकि हर प्रदर्शन के लिए मेकअप आर्टिस्ट को काम पर रखना संभव नहीं है।
    • आपको परियों की कहानियों और सुपरहीरो के विभिन्न पात्रों के अच्छे विचार की भी आवश्यकता है।
    • आपको गेंदों या अन्य प्रॉप्स के साथ करतब दिखाने की बुनियादी तरकीबें पता होनी चाहिए।
    • संगीत की अच्छी समझ आपको प्रदर्शन को आकर्षक बनाने में मदद करती है।
    • स्मार्टनेस और फिजिकल फिटनेस दो बहुत ही महत्वपूर्ण गुण हैं जिनकी आपको एक सफल क्लाउन बिजनेस के लिए आवश्यकता होती है।

    10. जोकर व्यवसाय से अधिक कमाई कैसे करें?

    अपने जोकर व्यवसाय से अधिक लाभ अर्जित करने के लिए, आपको कुछ नियमों या मानदंडों का पालन करने की आवश्यकता है।

    • यदि संभव हो तो, अपने आप को किसी पेशेवर संस्थान में प्रशिक्षित करें जो जोकरों को प्रशिक्षित करता है। इससे आपको ज्यादा एक्सपोजर मिलेगा।
    • एसोसिएशन ऑफ क्लाउन बिजनेस से जुड़ें। यह आपको अधिक संपर्क प्रदान करेगा।
    • अलग-अलग तरकीबें सीखने के लिए अन्य जोकरों के शो देखें।
    • अपने क्लाउन बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बनाएं और अपने बिजनेस के नाम से अलग-अलग सोशल मीडिया पर पेज बनाएं। वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट दोनों पर अपने शो के विभिन्न परिधानों और वीडियो में फोटो अपलोड करें।
    • अपने शो के लिए ऑनलाइन बुकिंग के साथ-साथ ऑनलाइन भुगतान का प्रावधान रखें।
    • अपने व्यवसाय के प्रारंभिक चरण में, अपना नाम ज्ञात करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में कुछ निःशुल्क शो आयोजित करें।
    • क्लाइंट और वर्ड-ऑफ-द-माउथ प्रचार पाने के लिए अच्छे जनसंपर्क बनाए रखें।
    • अपने जोकर व्यवसाय के लिए समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, टेलीविजन चैनलों और होर्डिंग्स के माध्यम से विज्ञापन दें।
    • अपने व्यवसाय के बारे में सूचित करने के लिए आवासीय क्षेत्रों, स्कूलों, बाजारों, मॉल और कार्यालयों में पर्चे और फ़्लायर्स वितरित करें।
    • सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करना और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण व्यक्तियों को आमंत्रित करना।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.