Skip to content

मोबाइल डीजे व्यवसाय कैसे शुरू करें?

    मोबाइल डीजे

    क्या आप मोबाइल डीजे व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं? क्या आप संगीत से प्यार करते हैं और मनोरंजन उद्योग में पहचान बनाना चाहते हैं ? इस पोस्ट को पढ़ें और जानें कि अपना खुद का मोबाइल डीजे बिजनेस कैसे शुरू करें।

    एक व्यक्ति जो संगीत से प्यार करता है, ऊर्जा से भरपूर अच्छा संचार कौशल इस व्यवसाय के लिए एक आदर्श फिट है । यदि आप कताई धुनों का आनंद लेते हैं, लोगों को खुश करते हैं और पूरक आय की एक स्थिर धारा अर्जित करना चाहते हैं, तो डीजे व्यवसाय आपके लिए एकदम सही है।

    मोबाइल डीजे व्यवसाय शुरू करने के लिए यहां 8 चरण दिए गए हैं:

    1. प्रशिक्षित हो जाओ

    अपना खुद का डीजे व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास सही कौशल और अनुभव होना चाहिए। आप एक स्थापित डीजे के साथ एक सहायक के रूप में काम कर सकते हैं या आप डीजे को किसी मित्र की पार्टियों या अन्य पार्टियों में स्वेच्छा से जा सकते हैं। एक डीजे व्यवसाय शुरू करना सिर्फ एक क्लब डीजे या व्यक्तिगत डीजे नहीं है। इसमें कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला और बहुत अधिक जिम्मेदारी शामिल है।

    2. बाजार को समझें

    डीजे व्यवसाय शुरू करने से पहले, ऐसी सेवाओं की वास्तविक मांग के बारे में जानकारी एकत्र करना आवश्यक है। इसके अलावा, प्रतिस्पर्धा के स्तर की जाँच करें क्योंकि यह सबसे अधिक संभावना है कि इलाके में मौजूदा डीजे चल रहे होंगे। विस्तृत बाजार अनुसंधान करें और कमियों का पता लगाएं और अपने लाभ के लिए उनका फायदा उठाएं।

    यदि आप एक पूर्ण शुरुआत हैं, तो अपने डीजे कौशल का प्रदर्शन करने के लिए दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य निकट और प्रियजनों से संपर्क करें। अगर यह मुफ़्त है, तो ऐसा ही हो। जैसे-जैसे आप लोकप्रियता और आत्मविश्वास हासिल करते हैं, आप साधन संपन्न लोगों से संपर्क कर सकते हैं जो आपको असाइनमेंट प्रदान कर सकते हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

    • पब मालिक
    • शादी के योजनाकार
    • घटना नियोजक
    • होटल मालिक
    • पार्टी योजनाकार
    • क्लब
    • स्कूल और कॉलेज
    • कॉर्पोरेट पार्टियां

    इसके अलावा, प्रतिष्ठित डीजे के साथ जुड़े रहें क्योंकि वे कुछ आयोजनों की सिफारिश कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार वे खुद एक व्यस्त कार्यक्रम के लिए प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

    3. एक व्यवसाय योजना बनाएं

    आपके डीजे व्यवसाय के लिए मार्केटिंग और वित्त पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक जटिल व्यवसाय योजना होना महत्वपूर्ण है । वर्णन करें कि आप अपनी डीजे सेवा का विपणन कैसे करेंगे, विपणन, उपकरण और जनशक्ति के लिए उसे कितने वित्त की आवश्यकता होगी, आपके लक्षित ग्राहक कौन होंगे।

    एक सफल डीजे ब्रांड बनाने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम है अपने मोबाइल डीजे व्यवसाय के लिए एक आकर्षक नाम का चयन करना। अधिक जानने के लिए आप किसी व्यवसाय का नाम कैसे रखें, इस बारे में हमारी विस्तृत मार्गदर्शिका देख सकते हैं।

    डीजे व्यवसाय शुरू करने के लिए अपने प्रमुख कौशल क्षेत्र को समझना और मार्केटिंग रणनीति को ठीक करना महत्वपूर्ण है।

    4. मोबाइल डीजे व्यवसाय के लिए किस प्रकार के उपकरण खरीदें?

    मोबाइल डीजे यूनिट उपकरण के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। मुख्य रूप से आपको टर्नटेबल्स, सीडी प्लेयर या एकाधिक चैनल मिक्सर वाले लैपटॉप की आवश्यकता होती है। इन सभी को एक साथ मिलाने के लिए आपको एक मिक्सर की भी आवश्यकता होती है, स्पीकर, डीजे लाइट, हेडफ़ोन और माइक्रोफ़ोन का एक सेट।

    अधिकांश डीजे नियंत्रक पसंद करते हैं क्योंकि यह दो अलग-अलग डेक और संगीत मिक्सर के साथ आता है। यह बहुत सी जगह भी बचाता है। यदि आप पर मुकदमा नहीं है कि कौन सा खरीदना है, तो मेरी व्यक्तिगत सिफारिश डेनॉन डीजे एमसी7000 है । इस कंट्रोलर के होने का एक बड़ा प्लस यह है कि यह सेराटो डीजे सॉफ्टवेयर के साथ आता है, जिसे अन्यथा आपको अलग से खरीदना होगा।

    5. डीजे ट्यून कहाँ से प्राप्त करें?

    विभिन्न प्रकार की संगीत शैलियों का होना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि बहुत से लोग विभिन्न प्रकार के संगीत को पसंद करते हैं। आपके पास ऐप्पल ऐप आईट्यून्स हो सकते हैं या स्टोर से संगीत की सदस्यता ले सकते हैं। सही डीजे किसी घटना को साधारण से असाधारण तक बढ़ा सकता है। आपको परिवहन की व्यवस्था करने की भी आवश्यकता होगी।

    6. मोबाइल डीजे के रूप में आपको कितना चार्ज करना चाहिए?

    डीजे व्यवसाय में, स्थान, घटना के प्रकार और कलाकार की गुणवत्ता के आधार पर शुल्क बहुत भिन्न होते हैं। उसी के अनुसार मूल्य निर्धारण करें। डीजे व्यवसाय में हमेशा याद रखें कि कहावत ग्राहकों के लिए सही है; तुमको वही मिलता है जिसका भुगतान करते हो। आपका मूल्य निर्धारण प्रतिस्पर्धी होना चाहिए।

    आपकी डीजे सेवा के लिए शुल्क तय करने के दो तरीके हैं। एक प्रति घंटे के आधार पर है और दूसरा एक विशिष्ट समय अवधि के लिए एक निश्चित शुल्क है।

    कई सफल डीजे कलाकार पहले कुछ घंटों के लिए निश्चित मूल्य निर्धारित करते हैं और फिर प्रत्येक अतिरिक्त घंटे के लिए अतिरिक्त जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, आप 5 घंटे के प्रदर्शन के लिए $600 और फिर $80 प्रति घंटे के लिए पूछ सकते हैं। आप अपने कुल बिलिंग में यात्रा व्ययों को भी जोड़ सकते हैं।

    7. वैधता और अनुपालन

    कंपनी के स्वामित्व पैटर्न पर निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, गंभीर उद्यमियों के लिए एलएलसी बनाना एक पसंदीदा विकल्प है क्योंकि यह छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए कुछ अतिरिक्त लाभ लाता है। इसके अलावा, डीजे व्यवसाय चलाने के लिए लाइसेंस और परमिट की किसी भी आवश्यकता के लिए स्थानीय संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें।

    इसके अलावा, सही बीमा कंपनी से बीमा करवाएं। आपको संभावित चोरी या उपकरणों के किसी भी नुकसान के लिए कवर किया जाना है।

    आपको हमेशा उन स्थानों की भी जांच करनी चाहिए जिनमें आप खेल रहे होंगे कि उनके पास संगीत लाइसेंस है। अधिकांश देशों में, खुले क्षेत्र में खेलने के लिए या यदि आप प्रवेश के लिए शुल्क ले रहे हैं तो विशिष्ट लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यदि आपके मेहमान किसी निजी पार्टी में आ रहे हैं तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी।

    8. एक प्रचार योजना बनाएं

    संभावित ग्राहकों को अपनी डीजे सेवाओं के बारे में जागरूक करने के लिए आपको अपने मोबाइल डीजे सेवा व्यवसाय को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। कोई भी क्लब या कॉलेज परिसरों में फ़्लायर्स या लीफलेट पास कर सकता है। आपको इवेंट प्लानर्स और संबंधित पेशेवरों के साथ नेटवर्क बनाना चाहिए। आप ऑनलाइन प्रचार के लिए भी जा सकते हैं जैसे सोशल मीडिया , ब्लॉगिंग , विज्ञापन के लिए भुगतान, आदि।

    एक उचित मीडिया प्रचार निश्चित रूप से आपको ग्राहक प्राप्त करने में मदद करेगा। आपको निश्चित रूप से अपने कुछ वीडियो फुटेज के साथ एक अच्छी वेबसाइट और आज के बाजार में एक मजबूत इंटरनेट उपस्थिति की आवश्यकता है। रुझानों और घटनाओं से संपर्क करने के लिए प्रासंगिक व्यावसायिक संघों में शामिल हों

    उपकरण सेट करने के लिए पर्याप्त समय होने के लिए एक घंटे पहले घटना स्थान पर पहुंचें। इवेंट कंट्रोलर से मिलने के लिए समय निकालें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इवेंट के लिए आपके सभी नोट्स और टाइमलाइन मेल खाते हैं। आयोजन के दौरान हमेशा समन्वयक और फोटोग्राफर के साथ लगातार जुड़े रहें। एक अच्छे मोबाइल डीजे के रूप में, आप पूरी रात अच्छे समय को हिलाकर रखने की कोशिश करेंगे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.