Skip to content

7 संकेत जो बताते हैं कि आप करियर कोच नियुक्त करने के लिए तैयार हैं

    Signs That You are Ready to Hire a Career Coach

    जैसा कि हम सभी ने सुना है कि करियर आपके जीवन को आकार देता है और इसे चुनते समय समझदारी और सावधानी बरतनी चाहिए। इसलिए, एक करियर कोच को नियुक्त करना और अपने आंतरिक विवेक को बुलाने के लिए प्रेरित महसूस करना आवश्यक है।

    यदि आप अपने चल रहे पेशे से खुद को समृद्ध पाते हैं या आपको विभिन्न नौकरियों के लिए साक्षात्कार के दौरान विभिन्न उम्मीदवारों से अलग खड़े होने में परेशानी हो रही है, तो करियर कोच को काम पर रखने से आपको अपना अतुलनीय कैरियर मार्ग खोजने में मदद मिल सकती है, अपना रिज्यूमे तेज कर सकते हैं, और आप अपने करियर से बाहर निकल सकते हैं।

    चाहे वह आपको एक अनुकूल नए अवसर को प्राप्त करने में मदद कर रहा हो, एक करियर स्विच के माध्यम से आगे बढ़ रहा हो, या अपनी योग्यता के अनुसार एक उपयुक्त काम ढूंढ रहा हो, हर किसी को विशेषज्ञ से असाधारण सलाह की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अपनी उपलब्धियों पर ब्रश करते हैं, और आगे बढ़ने के लिए वर्षों का अनुभव प्राप्त करते हैं। उनकी पेशेवर यात्रा में – लेकिन केवल तभी जब आप उस बदलाव के लिए तैयार हों।

    इस ब्लॉग में, हम आपको एक करियर कोच क्या है और यह संकेत देते हैं कि आप एक करियर कोच किराए पर लेने के लिए तैयार हैं, और करियर कोच की क्या जिम्मेदारियां हैं जो आपकी यात्रा के पाठ्यक्रम को बदल देती हैं।

    करियर कोच को परिभाषित/वर्णित करें

    एक करियर कोच आपके करियर की योजना बनाने में एक विशेषज्ञ होता है और आपकी संभावनाओं को बढ़ाने और आपके पेशे में वृद्धि की गारंटी देने के लिए आपके साथ साझेदार होता है। करियर कोचों के पास अक्सर आपके रिज्यूमे को मजबूत करने, पेशेवर उन्नति, करियर मैपिंग, साक्षात्कार, ट्यूशन, और सही दिशा की ओर प्रेरित करने के लिए विशेषज्ञ कोचिंग होती है, और वे जानते हैं कि आपकी सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत और व्यावसायिक शक्तियों को कैसे पहचानना और काम करना है जो स्वचालित रूप से किक दे सकते हैं- अपने करियर की शुरुआत करें।

    कोच की जिम्मेदारी

    • वे आप जो हासिल करना चाहते हैं उस पर प्रकाश डालते हैं, सूचीबद्ध करते हैं और प्रकाश डालते हैं।
    • वे आत्म-अन्वेषण पर निर्भर हैं।
    • वे आपको उपयुक्त समाधान देने और सही रणनीति बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • वे आपको आपके द्वारा की जाने वाली हर कार्रवाई के लिए खुद को जिम्मेदार और जवाबदेह ठहराने का विश्वास दिलाते हैं।

    संकेत है कि आप एक कोच किराए पर लेने के लिए तैयार हैं

    कुछ संकेत बिल्कुल स्पष्ट होते हैं लेकिन कभी-कभी यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि अपने करियर को सही दिशा में शुरू करने के लिए बाहर से मदद लेने का सही समय कब है। इसलिए, यहां हम सात प्रमुख बिंदुओं के साथ हैं जो आपको यह संकेत देने में मदद करेंगे कि आप निश्चित रूप से एक करियर कोच के मार्गदर्शन के लिए तैयार हैं।

    1. यदि आप नौकरी में परेशानी का अनुभव कर रहे हैं

    यदि आपकी वर्तमान नौकरी आपको संतुष्ट नहीं करती है, लेकिन आप नहीं जानते कि आप कौन से अन्य करियर तलाश सकते हैं, तो करियर कोच को भर्ती करना एक मूल्यवान विचार है।

    यह बिना किसी और लेकिन के मन में विद्रोह महसूस करने की अस्पष्ट भावना के साथ शुरू होता है और फिर आपको इस विचार को प्रतिबिंबित करता है, ‘मुझे निश्चित रूप से सही रास्ते पर मार्गदर्शन करने और मुझे जवाबदेह ठहराने के लिए एक करियर सलाहकार की आवश्यकता है क्योंकि मैं कोशिश करता हूं और खाता लेता हूं मेरे करियर का। ”

    2. यदि आप नौकरी की तलाश में संघर्ष कर रहे हैं

    अंत में, आप एक ही वेतनमान पर फंस गए हैं और आपके वर्तमान संगठन में विकास की कोई गुंजाइश नहीं है तो आप अपना रेज़्यूमे वांछित कंपनियों को भेजना शुरू कर देते हैं लेकिन चिंताजनक बात यह है कि आपको साक्षात्कार के लिए कॉल नहीं मिल रहे हैं।

    अब, यह वह जगह है जहां एक करियर कोच आपके बचाव में आ सकता है और आपको करियर कोच किराए पर लेना चाहिए। एक करियर कोच चीजों को सही दिशा में ले जाने और अपने रेज़्यूमे के अनुसार सही नौकरियों की तलाश करने या फिर से शुरू में आवश्यक बदलाव करने के योग्य है।

    3. आप एक ऐसे छात्र हैं जो अगला करियर बनाने के जंक्शन पर हैं

    अंत में, आपने 10 वीं या 12 वीं की बोर्ड परीक्षा दी है, लेकिन यह पता नहीं लगा पा रहे हैं कि किस स्ट्रीम और करियर को चुनना है। यहीं से सही मार्गदर्शन मिलता है। एक करियर कोच से परामर्श करके आप अपनी योग्यता के अनुसार खुद को और अपनी स्ट्रीम को खोज सकते हैं।

    वे आपकी ताकत का विश्लेषण करने और न केवल आपके जुनून और रुचियों पर, बल्कि आपके व्यक्तित्व के अन्य आयामों पर भी ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप उत्तर की तलाश में और अधिक संरचित तरीके से एक छात्र हैं , तो करियर कोच द्वारा परामर्श लेना आवश्यक है।

    4. अगर आपका करियर स्थिर है

    एक और स्पष्ट संकेत है कि एक करियर कोच आपकी कॉलिंग है: आप अपने बैक-ब्रेकिंग काम के बावजूद करियर स्पेक्ट्रम को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं। कई मामलों में, राजनीति को नेविगेट करने के मामले में व्यक्ति एक कठिन लड़ाई से गुजर रहा है: इसलिए करियर कोच उन्हें एक संगठन की गतिशीलता के माध्यम से पालने के लिए तैयार करते हैं और अपने पेशेवर काम के हर पहलू में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।

    5. अगर आप भीड़ से अलग दिखने की कोशिश कर रहे हैं

    आज की कटी-फटी दुनिया में, खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश करना महत्वपूर्ण है जो सिर्फ विशेषज्ञता और साख वाले व्यक्ति से कहीं अधिक है।

    इसलिए विभिन्न संगठनों में काम करने की कठोर वास्तविकता में जीवित रहने के लिए, आपकी अनूठी ऊर्जा और जुनून पर बैंकिंग जीवन को और अधिक प्रगतिशील और उद्देश्यपूर्ण बना सकती है, और यही वह जगह है जहां एक करियर कोच आपको उन ताकतों को पहचानने और बनाने में मदद कर सकता है, जिससे आपको बनने में मदद मिलती है। पेशेवर मोर्चे पर एकदम फिट कहा जाता है।

    6. यदि आप आत्म-प्रेरणा के साथ ऊधम मचाते हैं

    अपने करियर में अगला कदम उठाना श्रमसाध्य काम है, और कभी-कभी, यहां तक ​​​​कि सबसे अधिक संचालित व्यक्ति भी खुद को ढुलमुल या चकित पा सकते हैं। इसलिए, यदि आप ऐसी सलाह की तलाश में हैं जो वास्तव में आपके करियर को बढ़ावा देती है और आपको उन महत्वाकांक्षाओं तक पहुंचने और जीवन में आगे बढ़ने में मदद करती है, तो करियर कोच को काम पर रखना आपके लिए एक उपयुक्त निर्णय है।

    वे आपको अपने लक्ष्यों के माध्यम से प्रयास करने और अपने जीवन के सटीक समय में मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए प्रेरित करते हैं। करियर कोचिंग आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और आपको अपने सभी कार्यों के लिए खुद को जवाबदेह ठहराने में मदद करता है।

    7. आप एक गो-गेटर हैं

    पहला कदम उठाना सबसे आसान है, मुख्य बाधा तब आती है जब आप अपने पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में बड़ी छलांग लगाना चाहते हैं, यह वह जगह है जहां एक करियर कोच आपकी योग्यता के अनुसार अपना बुद्धिमान मार्गदर्शन दे सकता है।

    आप अपने सपनों के करियर के आपकी गोद में गिरने की उम्मीद नहीं कर सकते; आपको उन सपनों के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी होगी और करियर कोच के परामर्श छत्र के नीचे उत्कृष्टता प्राप्त करनी होगी।

    निष्कर्ष

    एक आदर्श करियर कोच आपको सही मार्गदर्शन प्रदान करके आपके क्षितिज को व्यापक बनाने में मदद करेगा। करियर कोच आपको अपने वांछित लक्ष्यों पर काम करने देते हैं और आपको अपने करियर के लिए उस सही अवसर का लाभ उठाने के लिए उपयोगी पेशेवर रास्ता चुनने देते हैं।

    एक करियर कोच आपकी वर्तमान प्राथमिकताओं और कुछ योग्यता उन्नति परीक्षणों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह देता है। इसलिए, जब आप ऊपर बताए गए संकेतों को देख रहे हों और गति प्राप्त करने के लिए उनकी सलाह ले रहे हों, तो सही करियर कोच से मिलने का यह सही समय है।

    इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपको मदद की जरूरत है या नहीं? भारत में सही करियर कोच से सही नौकरी और भविष्य की योजना के बारे में पूछें। करियर काउंसलिंग ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए हमसे संपर्क करें ।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.