Skip to content

Social Work में करियर कैसे बनाये?

    Social Work

    इस युग में, जहां अधिक से अधिक लोग कॉरपोरेट जगत की चमक-दमक के पीछे भागते हैं, हम समाज की भलाई के लिए काम करने की दृष्टि के साथ एक विपरीत दुनिया देखते हैं। समाज के लिए कार्य विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन उद्देश्य हमेशा एक ही रहता है – प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से लोगों के जीवन को प्रभावित करना।

    किसी देश के विकास के विभिन्न क्षेत्रों पर समाज कार्य का प्रभाव पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि इसे किसी देश की प्रगति के मूल्यांकन के सबसे मूल्यवान स्रोतों में से एक माना जाता है? इतना अधिक कि भूटान जैसे देशों ने अपने देश की वृद्धि को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर नहीं बल्कि ‘सकल राष्ट्रीय खुशी’ के रूप में घोषित हैप्पीनेस इंडेक्स पर मापना शुरू कर दिया है।

    बहुत से लोग मानते हैं कि सामाजिक कार्य में एनजीओ के साथ अंशकालिक गतिविधि के रूप में काम करना शामिल है। हालांकि, वे कम ही जानते हैं कि इसने विभिन्न सरकारी और निजी संस्थानों में शानदार पेशेवर अवसरों के साथ खुद को एक पूर्ण करियर विकल्प के रूप में स्थापित किया है।

    इस लेख में, मैं करियर के रूप में सामाजिक कार्य के विभिन्न पहलुओं पर बात करूंगा, जिसमें पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले प्रमुख कॉलेज और इससे जुड़ी करियर संभावनाएं शामिल हैं।

    सामाजिक कार्य क्या है?

    सामाजिक कार्य सामाजिक विज्ञान और मानविकी का एक अकादमिक अनुशासन है जहां मुख्य ध्यान समाज की सामाजिक संरचना में सुधार करना और समुदाय के कमजोर और वंचित लोगों की सहायता करना है। सामाजिक कार्यकर्ता व्यक्ति, परिवारों और समुदायों के साथ काम करते हैं और गरीबी, बेरोजगारी और शिक्षा जैसे सामाजिक सशक्तिकरण से संबंधित मुद्दों से निपटते हैं।

    सामाजिक कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं, गरीबों और उत्पीड़ितों के उत्थान के लिए काम करने से लेकर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के साथ काम करने तक, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे एक सामाजिक कार्यकर्ता अपने काम के माध्यम से योगदान दे सकता है। कई अन्य प्रकार भी हैं, और छात्र आमतौर पर एक विशेष क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के लिए थोड़ा काम करने के बाद अपनी विशेषज्ञता का चयन करते हैं।

    सामाजिक कार्य में करियर कैसे बनाएं?

    सामाजिक कार्य में करियर शुरू करने के लिए, आपको पहले सामाजिक कार्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी, उसके बाद मास्टर डिग्री प्राप्त करनी होगी। हालाँकि, सामाजिक कार्य में स्नातक होना एक आवश्यक शर्त नहीं है, और आप इस क्षेत्र में स्नातकोत्तर के लिए जा सकते हैं, भले ही आपने स्नातक के लिए किसी अन्य विषय में स्नातक किया हो।

    भारत में, इन पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले विभिन्न प्रमुख कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं।

    सामाजिक कार्य में स्नातक

    पाठ्यक्रम सामग्री में मुख्य विषय और संबद्ध विषय हैं, जिसमें सामाजिक कार्य की बुनियादी अवधारणाएं, सामाजिक कार्य के तरीके, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, मानव विकास और विकास आदि शामिल हैं। ये विषय आपको समाज के समग्र परिप्रेक्ष्य और एक सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका प्राप्त करने में मदद करते हैं। इसमें समस्याओं को दूर करने के लिए खेलता है।

    सामाजिक कार्य में स्नातक के लिए कुछ शीर्ष कॉलेज

    • टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान (तुलजापुर परिसर)
    • मद्रास स्कूल ऑफ सोशल वर्क, चेन्नई
    • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़
    • जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
    • डॉ. भीम राव अम्बेडकर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय

    सामाजिक कार्य में परास्नातक

    जो लोग फील्ड वर्क करने के लिए भावुक हैं और संगठनों को अपनी लक्षित आबादी के उत्थान में मदद करते हैं, उन्हें आगे बढ़कर सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री हासिल करनी चाहिए। साथ ही, वंचितों के लिए परामर्श और चिकित्सा में रुचि रखने वाले छात्र अध्ययन के क्षेत्र के रूप में मनोविज्ञान के पूर्व ज्ञान के साथ-साथ सामाजिक कार्य में परास्नातक पर विचार कर सकते हैं।
    मास्टर करने से आपको खुद को तैयार करने और एक पेशेवर सामाजिक कार्यकर्ता बनने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी, सामाजिक कल्याण में नए आयाम जोड़ने के लिए चुनौतियों का प्रबंधन करना होगा।

    सामाजिक कार्य में परास्नातक के लिए कुछ शीर्ष कॉलेज

    • सामाजिक कार्य विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय – सामाजिक कार्य में एमए
    • टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान, मुंबई – सामाजिक कार्य में एमए (विभिन्न विशेषज्ञता उपलब्ध – अपराध और न्याय, सामुदायिक संगठन और विकास अभ्यास, विकलांगता अध्ययन और कार्य)
    • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर – सामाजिक कार्य में मास्टर (विशेषज्ञता- नैदानिक ​​और सामुदायिक अभ्यास, और मानव संसाधन विकास और प्रबंधन)
    • लोयोला कॉलेज ऑफ सोशल साइंसेज, चेन्नई – सामाजिक कार्य में एमए
    • सामाजिक सेवा के कर्वे संस्थान, पुणे – सामाजिक कार्य में परास्नातक (एमएसडब्ल्यू)
    • फैकल्टी ऑफ सोशल वर्क, एमएस यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा – मास्टर इन सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू)
    • सामाजिक कार्य कॉलेज, निर्मला निकेतन, मुंबई – सामाजिक कार्य में एमए

    सामाजिक कार्य में व्यावसायिक अवसर

    वे दिन गए जब समाज कार्य को केवल एक परोपकारी गतिविधि माना जाता था। आजकल, यह भारत में सबसे अधिक मांग वाले व्यवसायों में से एक के रूप में उभरा है।

    इस क्षेत्र में अवसर दुनिया भर में मौजूद हैं, जिसमें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन जैसे शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय संगठन शामिल हैं , जो गरीबी को कम करने और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए दुनिया भर में शानदार काम कर रहा है। 2014 में, संगठन और भारत सरकार के समन्वित प्रयासों से, भारत ने आधिकारिक तौर पर पोलियो मुक्त होने की घोषणा की।

    इन विकासों ने कई अन्य संगठनों को वहां पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया है। भारत में विभिन्न शीर्ष गैर सरकारी संगठन भी हैं। ऐसा ही एक उदाहरण मेक अ डिफरेंस (एमएडी) हो सकता है। यह जरूरतमंदों के लिए काम करने के जुनून से प्रेरित है और युवाओं के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का प्रयास करता है। अन्य उदाहरणों में प्रोजेक्ट नन्ही कली और स्माइल फाउंडेशन शामिल हैं , जिसका लक्ष्य ज्ञान प्रदान करना और वंचितों को शिक्षा प्रदान करना है।

    सामाजिक कार्य का दायरा गैर सरकारी संगठनों में काम करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह विभिन्न सरकारी और निजी कंपनियों में प्रशासनिक, प्रबंधन और नीति नियोजन पदों पर विभिन्न पदों को खोलता है। मास्टर स्तर पर आपकी विशेषज्ञता के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में अवसर भिन्न हो सकते हैं।

    1. चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र

    चिकित्सा सहायता और मनोरोग में अपनी विशेषज्ञता चुनने के बाद, आप अस्पतालों, क्लीनिकों, परामर्श केंद्रों, मानसिक अस्पतालों, वृद्धाश्रमों और इसी तरह के संस्थानों में काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता रोगियों के साथ यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं कि उचित देखभाल प्रदान की जा रही है, और देखें कि कुशल कामकाज के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य और स्वच्छता के उपाय किए जा रहे हैं। वे अपने परिवारों के साथ रोगियों के उचित संचार का भी ध्यान रखते हैं, और कागजी कार्रवाई और निर्णय लेने में मदद करते हैं।

    2. कॉर्पोरेट क्षेत्र

    जिन लोगों ने अपने परास्नातक के लिए श्रम अध्ययन में विशेषज्ञता का चयन किया है, वे निजी या कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम कर सकते हैं। विभिन्न कंपनियों के बहुराष्ट्रीय कंपनियां और मानव संसाधन विभाग जो श्रम-केंद्रित हैं और कर्मचारियों की सामाजिक आवश्यकताओं की देखभाल के लिए एक कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) विभाग है, सामाजिक कार्य स्नातकों को नियुक्त करते हैं।

    3. शिक्षा और अनुसंधान

    आप हमेशा शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं और छात्रों को सामाजिक कार्य की उपयोगिता और मूल्य के बारे में सिखा सकते हैं। एक बार जब आप अपना मास्टर पूरा कर लेते हैं, तो आपको व्याख्याता बनने के लिए अपना मार्ग प्रशस्त करने के लिए नेट परीक्षा पास करनी होगी। आप अपना एम.फिल/पीएचडी भी कर सकते हैं और शोध की दुनिया में प्रवेश कर सकते हैं।

    4. गैर सरकारी संगठन

    आप एक सामाजिक कार्यकर्ता हो सकते हैं और गैर-लाभकारी संगठनों के साथ काम करते हुए समाज के समग्र विकास का लक्ष्य रख सकते हैं। आप ग्रामीण और शहरी आबादी के साथ काम कर सकते हैं और गरीबी, बेरोजगारी, अपर्याप्त स्वास्थ्य और स्वच्छता सुविधाओं, शिक्षा सुविधाओं आदि जैसे प्रासंगिक मुद्दों में योगदान कर सकते हैं। इस क्षेत्र में अवसर अनंत हैं। आप यूनिसेफ, एमनेस्टी इंटरनेशनल, ऑक्सफैम, ग्रीन पीस आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों से भी जुड़ सकते हैं।

    5. सरकारी क्षेत्र

    आप सरकारी संस्थानों जैसे किशोर गृह, महिलाओं के लिए राज्य गृह, अस्पतालों में एचआईवी परीक्षण केंद्र, बाल और महिला विकास परियोजनाओं आदि में सामुदायिक कल्याण अधिकारी या कल्याण / विकास अधिकारी हो सकते हैं। मुख्य भूमिका में प्रशासनिक कार्य का प्रबंधन, पर्यवेक्षण करना शामिल होगा। नई सामाजिक परियोजनाओं को शुरू किया जाना है, और दीर्घकालिक लक्ष्यों के उचित निष्पादन को सुनिश्चित करना है।
    जेलों, सुधार कक्षों और इसी तरह के संस्थानों में काम करने के लिए आप मास्टर्स में अपनी विशेषज्ञता के रूप में क्रिमिनोलॉजी या क्रिमिनल जस्टिस को भी चुन सकते हैं।

    जैसा कि आप देख सकते हैं, समाज कार्य के क्षेत्र में अवसरों की भरमार है, और वे ऊपर बताए गए अवसरों तक ही सीमित नहीं हैं। आप हमेशा आगे बढ़ सकते हैं और सामाजिक उत्थान के उद्देश्य और परिभाषित दृष्टि के साथ इस क्षेत्र में एक उद्यमी बन सकते हैं। कौन जानता है कि आप अपने काम से कितना बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। क्या यह रोमांचक नहीं है?

    इस पोस्ट में जोड़ने के लिए कुछ है? कृपया नीचे टिप्पणी में हमारे साथ साझा करें!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.