इन 6 पत्तियों के इस्तेमाल से दूर होगी चेहरे पर हर स्किन प्रॉब्लम

प्रदूषण और केमिकल वाले स्किन प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. 

"अगर आप भी दाग-धब्बे, झुर्रियों और मुंहासों की समस्या से परेशान हैं,
तो कुछ खास पत्तियों से बना फेसपैक आपकी इस प्रॉब्लम को दूर करेगा. "

चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी की पत्तियों को पीस लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और इसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.

मेथी की पत्तियां

पुदीने के पत्ते

पुदीने के पत्तों में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसके पत्तों को पीसकर खीरे के जूस और शहद के साथ लगाएं. इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और इसके बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. 

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों को पीस लें. इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर करीब 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें. कुछ देर बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. 

करी पत्ता

करी पत्ते का फेसपैक भी आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होगा. इसके लिए सबसे पहले करी पत्ते का पेस्ट तैयार करें और फिर इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाएं. इसे 15 तक चेहरे पर लगाकर रखें और ​फिर चेहरा सादे पानी से धो लें.

धनिया पत्ती

धनिया पत्ती का पेस्ट तैयार करें और इसमें नींबू का रस मिला लें. इसे करीब 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. इससे मुहांसे और झाइयों की समस्या दूर होगी.

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. इससे​ किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है. 10 से 15 नीम की पत्तियां लें और इसका पेस्ट तैयार करके गुलाब जल के साथ लगाएं.

"और देखें "

सर्दियों में अपना लें बस ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल