2021/22

ठंड में खाली पेट खाएं ये चीजें, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

01

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में कुछ चीचें खाली पेट खाने से ना सिर्फ बीमारियां दूर रहती हैं, बल्कि आप पूरे दिन एनेर्जी से भरे रहते हैं. इसलिए हमें ठंड में नियमित रूप से खाली पेट इन चीजों का सेवन करना चाहिए.

01

पपीता

पपीता हमारी आंतों के लिए अच्छा माना जाता है. यह पेट की कई दिक्कतों को दूर करता है. खाली पेट खाने वालों के लिए पपीता एक सुपरफूड है. पपीता हर मौसम में और हर जगह पाया जाता है. इसे आप आसानी से अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल कम करता है, दिल की बीमारियों को दूर करता है और वजन भी घटाता है.

02

शहद

ठंड के मौसम में अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और शहद से करें. शहद मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर होता है. ये आंतों को साफ रखता है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से सारे विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी बहुत कारगर माना जाता है.

03

ओटमील

ओटमील से अच्छा ब्रेकफास्ट कुछ और नहीं हो सकता. अगर आप कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरा कुछ खाना चाहते हैं तो ओटमील खाएं. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आंतों को स्वस्थ रखता है. ओटमील खाने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती है और वजन कंट्रोल रहता है.

04

भीगे हुए बादाम

बादाम में मैगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. बादाम को हमेशा रात में भिगोकर सुबह खाना चाहिए सुबह खाना चाहिए. बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. बादाम भिगोने के बाद इनके छिलके आसानी से निकल जाते हैं. बादाम पोषण देने के साथ ही शरीर को गर्म भी रखता है.

05

भीगे हुए अखरोट

बादाम की तरह अखरोट भी भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. अपने दिन की शुरुआत रात में भीगे हुए अखरोट खाकर करें. भीगे हुए अखरोट में पोषक तत्व ज्यादा होते हैं. 2-5 अखरोट रात में भिगोएं और सुबह उठकर खाली पेट खाएं.

06

मेवे - DRY FRUITS

नाश्ता करने से पहले एक मुट्ठी मेवा खाने से पेट सही रहता है. यह न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि पेट के पीएच स्तर को सामान्य करने में भी मदद करता है. आप अपनी डेली डाइट में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल करें.

07

चिया बीज

चिया बीज भले ही दिखने में काफी छोटे होते हैं लेकिन ये सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसमें  फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी होता है। इसके साथ ही इसमें अमीनों एसिड भी पाया  जाता है जो बीमारी से लड़ने में काफी सहायक होता है।

धन्यवाद

SPFMSP.ORG