बेटी की शादी के लिए 7 साल में तैयार करें
50 लाख.

अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. क्योंकि आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड (earn money) तैयार कर सकते हैं.

निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए. जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें.

अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा ऑप्शन है. आप एसआईपी के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश भी रह महीने कर सकते हैं.

SIP में करें निवेश

फ्रेंकलिन टेपलटन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिए गए सिप कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप हर महीने 1000 रुपये निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. यह गणना औसतन 12 फीसदी के वार्षिक ब्याज पर की गई है.

1000 के निवेश पर बनेगा 20 लाख का फंड

7 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है. यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है. यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है.

इस तरह बनाए 50 लाख का फंड

सलाहकार कहते हैं कि कोई जरूरी नहीं है कि बड़ी रकम से ही निवेश की शुरूआत की जाए. यदि आप चाहते हैं तो 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं. लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा. यदि आपने नियमित रूप से हर महीने इतना निवेश किया तो 20 साल में यह रकम 5 लाख रुपये के करीब हो जाएगा.

निवेश करते समय अनुशासन का ध्यान रखें. मतलब कि समय पर निवेश करते रहना होगा या उसे बढ़ाते रहना होगा. तो चलिए जानते हैं आप कैसे और कहां निवेश करें.

1 करोड़ धनराशी का लक्ष्य 1 साल में कैसे हासिल करें?

जानने के लिए क्लिक करें