सर्दियों में आजमाये यह 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

2021 / 22

HAIR FALL

बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान करती है और सर्दियों में ये प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप भी इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आयुर्वेद के कुछ खास नुस्खे आजमाकर देखें. इससे बालों के झड़ने की प्रॉब्लम दूर होगी.

01

आंवला

रोज सुबह आंवले का सेवन हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने का सबसे कारगर तरीका होगा.  आप ताजे आंवले का सेवन कर सकते हैं या इसे पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं. च्यवनप्राश और आंवला जूस का सेवन भी फायदेमंद होगा. 

02

हेयर ऑयल

कई लोग हेयर ऑयल लगाना पसंद नहीं करते और इसके बदले बायोटिन और आयरन पिल्स लेना प्रिफर करते हैं. ये आपको फायदा नहीं पहुंचाएगा. शरीर की तरह ही बालों को भी पोषण की जरूरत होती है, इसलिए हफ्ते में एक से दो बार हेयर ऑयल लगाएं.

03

गुड़

रोजाना गुड़ का सेवन भी आपकी हेयर हेल्थ के लिए अच्छा होगा. सर्दियों में गुड़ का सेवन डाइजेशन प्रॉब्लम, हीमोग्लोबिन की कमी और स्वीट क्रेविंग्स को दूर करने में मदद करेगा और आपको गर्म रखेगा. खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाएं. आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों में हेयर फॉल को रोकने का ये कारगर तरीका है.

04

घी

घी का सेवन भी आपके बालों की सेहत को अच्छा रखेगा. ये स्किन और पेट के लिए भी अच्छा माना जाता है. घी से पैरों की मसाज भी कर सकते हैं. इससे नींद अच्छी आएगी. इसके अलावा रात को सोने से पहले घी की कुछ बूंदें नाक में डालें. ये हेयर फॉल, बालों के सफेद होने, तनाव और नींद न आने की समस्या सभी का कारगर इलाज है. 

+ + +

प्याज

बालों के लिए प्याज का रस रामबाण उपाय होता है तो इसे लगा के रात भर छोड़ दें और सुबह शैम्पू से बाल को साफ कर लें. 

+ + +

लहसून

लहसून और अदरक का रस भी बालों को टूटने से रोकता हैं तो आप चाहे प्याज की जगह अदर या लहसन का रस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

+ + +

मेथी

नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें. इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं.

हमारी और STORIES देखें

आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये?

जानने के लिए यहां क्लिक करें