सर्दियों में इन गलतियों से बढ़ सकता है डैंड्रफ

सर्दियों का मौसम न सिर्फ स्किन, बल्कि बालों के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है. इस मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है,

आइए जानते हैं कि डैंड्रफ (Dandruff) और हेयर फॉल ( hair fall) से बचने के लिए ठंड के मौसम में किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

सर्दी में ना करें बालों से जुड़ी ये गलतियां

सर्दी के मौसम में ज्यादातर समय बालों में तेल लगे रहने से डैंड्रफ त्वचा पर जम सकता है. इसके साथ ये धूल-मिट्टी और गंदगी खींच सकता है. ऐसे में आप नहाने से एक या फिर दो घंटे पहले ही तेल लगाएं और फिर शैंपू कर लें.

इसके साथ ही बालों गीला ना बांधें. पूरी तरह सूखने के बाद बालों को बांधें. रात भर तेल लगाकर सोने से भी बचें.

बालों की अच्छी सफाई जरूरी है, लेकिन रोजाना अत्यधिक शैंपू का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं, रोजाना शैंपू करने से भी बचें.

जरूरत से ज्यादा शैंपू स्कैल्प को ड्राई बना सकता है, यह डैंड्रफ की समस्या (tips to prevent dandruff) को काफी अधिक हद तक बढ़ा सकता है, जिसके चलते आपको खुजली, हेयर फॉल (Hair fall) के साथ-साथ बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

सर्दियों में ज्यादातर लोग सिर धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण आपके बालों की जड़ें खुल सकती हैं, जो बाल टूटने का कारण बन सकता है.

अक्सर लोग गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए ज्यादातर लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, जो कि आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है.

THANK YOU