सर्दियों में एनर्जी का पावरहाउस हैं ये चीजें

शरीर में ऊर्जा की कमी का असर दिनभर के काम पर पड़ता है. खाने-पीने की कुछ चीजें पोषक तत्वों के साथ शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करती हैं.

सर्दियों के मौसम में इन्हें डाइट में शामिल कर थकान और सुस्ती से छुटकारा पाया जा सकता है.

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. ब्रेकफास्ट में अंडे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और शरीर में एनर्जी रहती है. अंडे में 13 तरह के विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. यही वजह है कि अंडे को सुपरफूड भी कहा जाता है.

अंडे

01

केले में खूब सारा पोटैशियम, फाइबर और विटामिन होता है. इसमें कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखती है. केला खाने से पाचन सही रहता है और पेट से जुड़ी कोई दिक्कत भी नहीं होती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला बहुत फायदेमंद होता है.

केले

02

ओट्स में बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर होता है. ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में यह बहुत फायदेमंद है. इस खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. एनर्जी बढ़ाने के साथ-साथ ये वेट लॉस में भी कारगर है. ओट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

03

ओट्स

सेब में कार्ब्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें पाए जाने वाला नेचुरल शुगर और फाइबर शरीर में ऊर्जा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाने का काम करता है और शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है. सेब में  एंटीऑक्सिडेंट भी अच्छी मात्रा में होता हो जो शरीर को एनर्जी देता है.

04

सेब

चुकंदर

चुकंदर भी शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. स्टडीज से पता चला है कि चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड फ्लो को तेज करता है. चुकंदर में पाए जाने वाला नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाता है.

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस में पोषक तत्व भरपूर होते हैं. सफेद चावल की तुलना में यह कम प्रोसेस्ड होता है. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स ज्यादा पाए जाते हैं. आधा कप ब्राउन राइस में 2 ग्राम फाइबर और अच्छी मात्रा में मैंगनीज पाया जाता है, ये कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को एनर्जी में बदलता है.

धन्यवाद