सर्दियों में शरीर के लिए सनलाइट क्यों है जरूरी? जानें धूप लेने सही तरीका

धूप (Sunlight) शरीर के लिए बहुत जरूरी है ये तो आप जानते ही हैं. ये भी आप जानते हैं कि धूप से शरीर (Body) को विटामिन डी मिलता है. इसलिए लोग  धूप में बैठना पसंद करते हैं.

सर्दियों में धूप लेने से दिमाग की कोशिकाएं एक्टिव रहती हैं. इससे दिमाग संतुलित तरीके से काम करता है साथ ही हेल्दी और फ्रेश भी रहता है.

सर्दियों में धूप लेना इसलिए है जरूरी

सर्दियों की धूप लेने से बाहरी स्किन को तो पोषण मिलता ही है साथ ही ये स्किन के अंदरूनी पार्ट्स के लिए भी फायदेमंद होती है. 

धूप लेने से बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होता है, जो कि अच्छी और गहरी नींद की वजह बनता है. जिससे आप की बॉडी तो एक्टिव रहती ही है मेंटल स्ट्रेस भी दूर होता है.

धूप बॉडी के इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाने का काम करती है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये विटामिन डी का बेहतर सोर्स है. धूप लेने से बॉडी में गर्माहट आती है साथ ही ठंड का अहसास भी कम हो जाता है.

हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने और कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए भी धूप लेना बहुत जरूरी है. धूप इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी मदद करती है.

धूप लेने से बैक्टीरियल इंफेक्शन, एक्जिमा, सोरायसिस, फंगल प्रॉब्लम जैसी दिक्कतों में भी राहत मिलती है. इतना ही नहीं धूप में कम से कम तीस से पचास मिनट का समय गुजरना बेहतर माना जाता है.

इसके साथ ही अगर आप रोज धूप न ले सकें तो सर्दियों के दिनों में सप्ताह में कम से कम तीन-चार दिन धूप जरूर लें. अगर आपको सन बर्न की दिक्कत होने का डर हो तो आपके लिए धूप में पीठ करके बैठना ज्यादा बेहतर होगा.

THANK YOU