Side Effects of Garlic: लहसुन ज्यादा खातेे हैं तो हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये नुकसान

वैसे तो लहसुन (Garlic) गुणों का खजाना है और इसको सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी1 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

पर कई बार इसके फायदों और इसकी गर्म तासीर को देखकर लोग इसका सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करने लगते हैं, खासकर सर्दी (Winter) के मौसम में. लेकिन ये तो आप जानते ही हैं कि अति हर चीज की बुरी ही होती है और लहसुन के मामले में भी कुछ ऐसा ही है.

बता दें कि जो लोग लहसुन के फायदों को जानकर हद से ज्यादा लहसुन का सेवन करते हैं. उनको कई बार फायदों की जगह लहसुन नुकसान भी कर सकता है. आइये जानते हैं लहसुन किस तरह से आपको नुकसान कर सकता है.

लहसुन का सेवन बहुत ज्यादा करने से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. जिन लोगों को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती हो, उनको लहसुन का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर लो हो सकता है

लहसुन भले ही खाने का टेस्ट बेहतर बनाता  है लेकिन इसकी गंध काफी तीखी होती है. इसके ज्यादा सेवन से आपके मुंह से दुर्गन्ध आने की दिक्कत हो सकती है.

मुंह और पसीने से दुर्गन्ध आ सकती है

इतना ही नहीं कई बार पसीने से भी ज्यादा दुर्गन्ध आने लगती है. इसलिए जिनके साथ पहले से ही किसी वजह से मुंह से या पसीने से ज्यादा दुर्गन्ध आने की दिक्कत हो उनको लहसुन बहुत ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

लहसुन में एसिड मौजूद होता है जिसकी वजह से लहसुन ज्यादा सेवन करने से आपको हार्ट बर्न यानी सीने में जलन की दिक्कत भी हो सकती है. जिन लोगों को पहले से ही एसिडिटी की परेशानी रहती हो, उन लोगों को लहसुन के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

THANK YOU