Skip to content

पहली बार हवाई जहाज पर उड़ान भरने वालों के लिए 7 जरूरी टिप्स

    पहली बार हवाई जहाज पर उड़ान

    पहली बार हवाई जहाज पर उड़ान भरना – या लंबे समय में पहली बार – एक रोमांचक, जीवन बदलने वाला साहसिक कार्य हो सकता है। लेकिन यह अविश्वसनीय रूप से तनावपूर्ण भी हो सकता है।

    आप एक अनुभवी यात्री के झुकाव के साथ गेट के लिए जाना चाहते हैं, लेकिन जब आप नहीं जानते कि बैग की जांच करने के लिए कितना खर्च होता है, या जब आप हवाईअड्डा सुरक्षा से गुजरते हैं तो क्या उम्मीद की जाती है, तो इसे खींचना मुश्किल होता है।

    तो आप कैसे व्यवहार कर सकते हैं? टेकऑफ़ से पहले इन युक्तियों की समीक्षा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है, जिससे आपकी यात्रा आसान और अधिक चिंता मुक्त हो जाएगी।

    एयरलाइन की सामान आवश्यकताओं की जाँच करें

    ओवरपैक करना आसान है – लेकिन यदि आप करते हैं, तो यह आपको महंगा पड़ सकता है। अपनी उड़ान से पहले, सामान के आकार और वजन प्रतिबंधों के साथ-साथ सामान शुल्क की समीक्षा करने के लिए अपनी एयरलाइन की वेबसाइट पर जाएं। हालांकि ये एयरलाइन और भुगतान किए गए किराए के अनुसार अलग-अलग होते हैं, यहां आप आमतौर पर एक प्रमुख एयरलाइन पर एक मानक किराए के साथ ला सकते हैं:

    दो कैरी-ऑन आइटम मुफ्त में: एक छोटे रोलिंग सूटकेस या छोटे के आकार का एक पूर्ण आकार का कैरी-ऑन, और एक छोटा व्यक्तिगत आइटम, जैसे पर्स या बैकपैक

    $25 से $30 के लिए एक चेक किया हुआ सूटकेस (अक्सर, 50 पाउंड से कम वजन वाला)। अतिरिक्त बैग की जाँच में अधिक खर्च हो सकता है

    यदि आपका कैरी-ऑन बैग बहुत भारी है, तो आपको इसकी जांच के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। इसी तरह, यदि आपका चेक किया हुआ बैग एक निश्चित आकार से अधिक है, तो आपको इसे जांचने के लिए सामान्य से अधिक शुल्क देना पड़ सकता है। यदि संभव हो तो इन आश्चर्यों से बचना सबसे अच्छा है।

    यात्रा ब्लॉग द ग्लोबेट्रोटिंग टीचर के संस्थापक, न्यूयॉर्क शहर के जैकी सिल्स-डेलेग्राज़ी कहते हैं, “यदि आप एक नर्वस फ्लायर हैं, तो छोटी चीजें वास्तव में आपको अलग कर सकती हैं ।” “भले ही यह कोई बड़ी बात न हो, और आप चेक-इन काउंटर, और वे कहते हैं, ‘ओह, वैसे, $ 30 बैग शुल्क है,’ और आप इसकी उम्मीद नहीं कर रहे थे, यह कुछ ऐसा हो सकता है जो आपको परेशान करता है।”

    याद रखें, यदि आप पर्याप्त प्रकाश पैक करते हैं, तो आप सामान शुल्क से पूरी तरह बच सकते हैं।

    एयरलाइन क्रेडिट कार्ड होने का मतलब चेक किए गए सामान की फीस माफ करना भी हो सकता है।

    अपने कैरी-ऑन में आवश्यक सामान पैक करें

    यदि आप कुछ भी पैक कर रहे हैं जिसे बदलना मुश्किल है – जैसे, डॉक्टर के पर्चे की दवा, संपर्क या चश्मा, या महत्वपूर्ण कागजी कार्रवाई – इसे अपने कैरी-ऑन बैग में रखें। इस तरह, आपके चेक किए गए बैग के गायब होने की दुर्लभ घटना में आप उस आइटम के बिना नहीं रहेंगे। आप कुछ इन-फ़्लाइट मनोरंजन भी पैक करना चाहेंगे, जैसे कि आपका लैपटॉप, हेडफ़ोन और एक किताब या पत्रिका।

    बस सुनिश्चित करें कि आप परिवहन सुरक्षा प्रशासन के नियमों का पालन कर रहे हैं कि आप क्या पैक कर सकते हैं । उदाहरण के लिए, आप अपने कैरी-ऑन में कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन की एक बड़ी बोतल नहीं ला सकते हैं, लेकिन आप 3.4-औंस की बोतल ला सकते हैं। और ध्यान रखें कि अगर आपका कैरी-ऑन बैग आपके सामने की सीट के नीचे फिट होने के लिए बहुत बड़ा है, तो आपको इसे चेक करना पड़ सकता है। यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उड़ान भर रहे हैं तो अधिक नियम लागू हो सकते हैं।

    कैलाबास, कैलिफोर्निया में स्थित एक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी, CheapAir.com के सीईओ जेफ क्ले कहते हैं, “ओवरहेड डिब्बे जल्दी भर जाते हैं।” “यदि आप विमान के पिछले हिस्से में हैं, तो आप पा सकते हैं कि अब कोई जगह नहीं है, और आपको अंतिम समय में अपने बैग का गेट चेक करना होगा, जो विशेष रूप से मज़ेदार नहीं है।” अपने बैग की जाँच करना गेट पर इसका मतलब है कि आपका पूर्ण आकार का कैरी-ऑन बैग उड़ान के दौरान अन्य चेक किए गए बैग के साथ यात्रा करेगा, न कि ओवरहेड बिन में।

    एयरपोर्ट पर दो घंटे पहले पहुंचें

    हवाई जहाज़ पकड़ना बस पकड़ने जैसा नहीं है; यह बहुत लंबी प्रक्रिया है। वास्तव में, टीएसए घरेलू यात्रा के लिए टेकऑफ़ से कम से कम दो घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए तीन घंटे दिखाने की सलाह देता है।

    अंत में, आपको अपने बोर्डिंग पास प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय देना होगा, अपने बैग की जांच करनी होगी और अपने विमान के बोर्डिंग शुरू होने से पहले सुरक्षा से गुजरना होगा। कभी-कभी इसमें 10 मिनट का समय लग जाता है। अन्य समय में, विशेष रूप से यात्रा के व्यस्त समय के दौरान, इसमें अधिक समय लग सकता है।

    यह ध्यान में रखने योग्य है कि विमान में चढ़ना सभी के लिए निःशुल्क नहीं है। एयरलाइंस आमतौर पर समूहों में टेकऑफ़ से 30 मिनट पहले यात्रियों को बोर्ड करना शुरू कर देती है। आम तौर पर, आपके टिकट पर एक बोर्डिंग समय छपा होगा।

    अपनी आईडी संभाल कर रखें

    दशकों पहले, हवाई अड्डे की सुरक्षा अपेक्षाकृत ढीली थी। “एक बिंदु था जहां आप बस एक गेट तक चल सकते थे, चाहे आप उड़ रहे हों या नहीं, आपके पास आईडी थी या नहीं,” क्ले कहते हैं। आजकल, टीएसए एजेंट 18 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों के लिए आईडी की जांच करते हैं।

    जैसे ही आप हवाई अड्डे में कदम रखते हैं, अपना आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट संभाल कर समय बचाएं। बैग की जांच करते समय और सुरक्षा से गुजरते समय आपको इसकी आवश्यकता होगी, और आप अपने बटुए के माध्यम से अफवाह करते हुए लाइन को रोकना नहीं चाहते हैं।

    आसानी से हटाने वाले जूते पहनें

    हवाई अड्डे की सुरक्षा से गुजरना उड़ान का सबसे तनावपूर्ण हिस्सा हो सकता है – लेकिन अगर आप जानते हैं कि क्या उम्मीद की जाए, तो पूरी रिगमारोल बहुत कम कर महसूस कर सकती है। आम तौर पर, जब तक आपके पास टीएसए प्रीचेक या ग्लोबल एंट्री न हो, आपको यह करना होगा:

    अपने जूते हटा दें (जब तक कि आप 12 वर्ष और उससे कम या 75 वर्ष और अधिक आयु के न हों)

    अपनी जेब की सामग्री खाली करें और अपनी टोपी, बेल्ट, जैकेट, बटुआ और भारी गहने हटा दें

    अपने बैग से अपना लैपटॉप और तरल पदार्थ निकालें

    एक्स-रे मशीन के माध्यम से इन वस्तुओं – और अपने कैरी-ऑन बैग को भेजें

    मेटल डिटेक्टर या बॉडी स्कैनर के माध्यम से चलें (या पैट-डाउन का विकल्प चुनें)

    इसके लिए तैयारी करना – कहते हैं, जूते पहनकर आप आसानी से फिसल सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके कैरी-ऑन में आइटम टीएसए-अनुपालन हैं – प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।

    अन्य यात्रियों के स्थान का सम्मान करें

    इन दिनों, उड़ानें आम तौर पर पूरी तरह से बुक की जाती हैं, और अधिकांश सीटें सीमित लेगरूम प्रदान करती हैं। यह आपके साथी यात्रियों को तनाव दे सकता है, इसलिए संवेदनशील रहें।

    “यदि आपका कोई सामान या शरीर का कोई अंग किसी अन्य स्थान पर जा रहा है जो आपका नहीं है, तो आपको वास्तव में उस पर ध्यान देना होगा,” सिल्स-डेलेग्राज़ी कहते हैं। “यह उतना ही सरल हो सकता है, जैसे आप अपनी पोनीटेल को सीट के ऊपर रखते हैं और अब यह किसी की टीवी स्क्रीन पर लटकी हुई है, और आपको इसका एहसास भी नहीं है।”

    इसी तरह, अगर आप परफ्यूम या कोलोन पहनते हैं, बदबूदार खाना खाते हैं या तेज संगीत सुनते हैं, तो आप अनजाने में अपने बगल में बैठे व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं। बेशक, आप हर चीज के लिए योजना नहीं बना सकते हैं – उदाहरण के लिए, शायद आप एक परेशान बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं – लेकिन उड़ान के दौरान होने वाली गलत बातों से बचने के लिए आप जो कर सकते हैं वह करें।

    बैकअप प्लान तैयार रखें

    अब “सबसे खराब स्थिति” के खेल के लिए, पहली बार उड़ने वाला संस्करण: यदि आप अपनी उड़ान को याद करते हैं तो क्या होगा?

    सबसे पहले गहरी सांस लें। यदि आप अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण अपने विमान से चूक जाते हैं, जैसे कि एक बड़ी यातायात देरी, एयरलाइन अक्सर आपको अतिरिक्त शुल्क के बिना अगली उड़ान के लिए स्टैंडबाय पर रखेगी। बस याद रखें कि मुफ्त में फिर से बुक करने के लिए आपको अपनी उड़ान छूटने के कुछ घंटों के भीतर एयरलाइन को सूचित करना होगा।

    यदि ऐसा लगता है कि आप एक कनेक्टिंग फ़्लाइट से चूक गए हैं, तो अपनी एयरलाइन द्वारा ऑफ़र किए गए स्मार्टफ़ोन ऐप या हवाईअड्डे में स्क्रीन की जाँच करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपकी फ़्लाइट किस गेट से प्रस्थान करती है, और क्या आपने वास्तव में इसे मिस किया है। यदि उड़ान में देरी हो रही है, तो भी आपके पास बोर्ड करने का मौका हो सकता है। लेकिन अगर आप कनेक्शन से चूक जाते हैं और एयरलाइन जिम्मेदार थी, तो आप आम तौर पर उस उड़ान को मुफ्त में बुक कर सकते हैं – और शायद परेशानी के लिए कुछ मुफ्त भोजन या होटल वाउचर भी प्राप्त करें।

    दोनों ही मामलों में महत्वपूर्ण: सक्रिय रहें। यदि आप ट्रैफ़िक में फंस जाते हैं, तो एयरलाइन के ग्राहक सेवा फ़ोन नंबर को संभाल कर रखें, ताकि आप जल्द से जल्द कॉल कर सकें। या यदि आप पहले से ही हवाई अड्डे पर हैं, तो ग्राहक सेवा डेस्क पर जाएँ और पुनः बुकिंग के बारे में पूछें। एक उड़ान छूटना एक झटका हो सकता है, लेकिन यह आपकी यात्रा की योजना को पटरी से उतारने की जरूरत नहीं है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.